सुबह उठकर करें ये 5 काम, बिना एक्सरसाइज घटेगा वजन

punjabkesari.in Friday, Jan 10, 2020 - 11:06 AM (IST)

वजन कम करना सबसे मुश्किल काम है, खासतौर पर कामकाजी महिलाओं के लिए अपने वजन को बैलेंस रख पाना काफी जोखिम वाला काम है। समस्या तब और बढ़ जाती है जब आपकी सिटिंग यानि सारा दिन बैठे रहने वाली जॉब है। आज हम आपको कुछ ऐसे सिंपल टिप्स बताएंगे जिससे आप अपनी जॉब करने के साथ-साथ अपना वजन भी ठीक रख सकते हैं...

सूरज की रोशनी

सुबह उठते ही सूरज की रोशनी लें। सुबह के वक्त सूर्य की रोशनी लेने से आपका भूख लगने वाला हार्मोन काफी हद तक शांत रहता है। या फिर यूं कह लीजिए सुबह की धूप में मौजूद जरुरी तत्व आपके शरीर की दिन भर की जरुरत को पूरा कर देती है। तो कल सुबह से ही सूर्य उदय होने के बाद 15 से 20 धूप का आनंद उठाएं। बैठने की बजाए यदि आप पार्क में जाकर टहलेंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

प्रोटीन रिच डाइट

अगर आप नाश्ते में भरपूर प्रोटीन लेती हैं तो आपका पेट काफी लंबे समय तक भरा रहेगा। साइंटिस्ट की मानें तो प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करने से आपकी बॉडी में ग्रेलिन नामक हार्मोन एक्टिव रहता है, जिससे आपको क्रेविंग यानि बेवजह भूख लगने की समस्या नहीं सताती। स्प्राउट्स, अंडे और सोया प्रोटीन रिच डाइट का अहम हिस्सा है, आप रोजाना इसमें से एक चीज को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकती हैं।

Image result for doing breakfast in morning",nari

भरपूर पानी

एक्सपर्ट्स की मानें तो 2 गिलास पानी आपके वजन को बैलेंस रखने में खास मदद करता है। पानी पीने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है, जो आपके दिन को एक हेल्दी एंड एक्टिव शुरुआत देने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना आपके डाइजेशन के लिए काफी बेहतर रहता है, जिससे आपका खाया हुआ भोजन अच्छे से पचता है और बॉडी में फैट बहुत कम बनती है।

भरपूर नींद

जी हां, शांतमयी और भरपूर नींद लेने से आपका वजन कम होता है। शोध के अनुसार यदि आप अपनी नींद पूरी नहीं लेते तो उस स्ट्रेस से बचने के लिए आपका शरीर ढेर सारा और तरह-तरह का खाना मांगेगे। असल में हमारे शरीर में एक लेपटिन नाम का हार्मोन काम करता है, जो आपके वजन को बैलेंस रखने में आपकी मदद करता है। यह हार्मोन केवल भरपूर नींद लेने से ही एक्टिव रहता है। तो ऐसे में यदि आप चाहती हैं आपका वजन न बढ़े या फिर जल्दी कम हो जाए तो आज से ही अपनी 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करें।

रहें पॉजिटिव

यह बात स्टडी में भी सामने आ चुकी है कि शांत मन आपको कई बीमारियों से दूर रखता है। उन्हीं में से एक है मोटापा। जी हां, मोटापा भी एक तरह की बीमारी ही है, जो आपको शारीरिक रुप से तो कमजोर और आलसी बनाती ही है, साथ ही आपको दिमागी तौर पर स्ट्रेस होता है। सुबह उठकर सबसे पहले खुद से अच्छी-अच्छी बातें करें ताकि आपका मन शांत रहे। शांत मन हमेशा आपको अच्छा और हेल्दी खाने के संकेत देगा, जिससे आपका वजन अपने आप बैलेंस रहेगा।

Image result for positive thoughts in morning",nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static