Beauty Tips: स्किन को ग्लोइंग और रिफ्रैश बनाएंगे ये 4 Facepack, दाग-धब्बें भी होंगे दूर

punjabkesari.in Wednesday, Jan 26, 2022 - 05:34 PM (IST)

भले ही त्वचा बेदाग हो लेकिन सुस्ती और थकान स्किन को युवा और स्वस्थ नहीं दिखने देती। प्रदूषण, खराब खान-पान और नींद की कमी के कारण चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है। हालांकि आप घर पर ही ग्लोइंग और फ्रैश त्वचा पा सकता है। के लिए आपको रसोई में मौजूद कुछ नेचुरल सामग्री को अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करना होगा। चलिए आज हम आपको कुछ होममेड टिप्स देते हैं, जिससे आप स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बना सकते हैं।

मलाई

एक बाउल में मलाई और गुलाब जल की कुछ बूंदें डालकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। चेहरे पर एक स्वस्थ और तुरंत चमक पाने के लिए इसे हर रात सोने से पहले करें।

PunjabKesari

बेसन पैक

2 बड़े चम्मच बेसन, 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, एक चुटकी हल्दी और दूध मिला लें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो पहले उंगलियों से धीरे-धीरे मालिश करें और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार दोहराएं। इससे स्किन मॉइश्चराइज्ड होगी और ग्लो भी करेगी।

पपीता

पपीते में मौजूद पपैन नामक प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम मृत त्वचा कोशिकाओं और त्वचा की सुस्ती को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए पपीते का गूदा, नींबू का रस, एक पूरा केला मैश करें। इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाएं और फिर मसाज करते हुए चेहरा धो लें। इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं।

PunjabKesari

शहद

शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। यह पैक आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा, दाग-धब्बों को मिटाएगा और इसे चमकदार बनाएगा। इसके लिए आर्गेनिक या कच्चे शहद में टमाटर का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार पैक लगाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static