टॉनिक का काम देते हैं ये 4 ड्राई फ्रूट्स, लेकिन सही तरीके खाने से मिलेगा फायदा

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2019 - 03:23 PM (IST)

आज की भागदौड़ की जिंदगी में अक्सर लोग पोषक तत्वों से भरपूर भोजन नहीं ले पाते, जिसका बुरा नतीजा सुस्ती, थकान, रोग-विकार, असमय बुढ़ापा आदि रूपों में भुगतना पड़ता है। ऐसे में अपनी डाइट में ऐेसे ड्राई फ्रूट्स शामिल करें जो आपको बीमारियों से दूर रखकर चुस्त-स्फूर्त रखें। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताते हैं जो आपके लिए बेस्ट टॉनिक साबित हो सकते है। 

मुनक्का

मुनक्का एक सुपर ड्राई फ्रूट है इसकी तासीर गर्म होती है। मुनक्का कई प्रकार के रोग-विकारों से बचाव करता हैं साथ ही शक्ति व स्फूर्ति बढ़ाता है। 

PunjabKesari

- मुनक्के में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होता है। यह अम्लता दूर करके और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर किडनी स्टोन, हार्ट डिजीज, और गठिया जैसे रोगों को दूर करता है। फेफड़ों संबंधी रोगों में इसका इस्तेमाल फायदेमंद है। 15 मुनक्के लेकर पानी से धोकर रात में 150 मि.ली. पानी में भिगो दें और सुबह में बीज निकालकर एक-एक करके अच्छी तरह चबाकर खाएं, फिर बचा हुआ पानी भी पी जाएं। लगातार 1 महीने तक इसका सेवन फेफड़ों की कमजोरी दूर करेगा और विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाएंगे। 

- रात को सोने से पहले 10 मुनक्के या 20 किशमिश पानी में भिगोकर रख दें। सुबह में इसे दूध के साथ उबालकर हल्का ठंडा करके सेवन करें। इस प्रयोग से शरीर में रक्त बढ़ता है। यदि दूध के साख मुनक्का न लेना हो तो ही भिगोए हुए मुनक्के अच्छी तरह चबा-चबाकर खाएं। 

खजूर

खजूर विभिन्न पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता हैं। इसे सुखाकर छुहारा बनता है। खजूर खाने से शरीर में रक्त बढ़ता है, ह्दय की कमजोरी दूर होती है। सिर चकराना, आंखों के आगे अंधेरा छाना आदि लक्षणों में पूरा लाभ मिलता है और दिमाग को भरपूर शक्ति मिलती है। 

PunjabKesari

- रोजाना 4-5 खजूर दूध में उबालकर खाने से शरीरिक कमजोरी दूर होती है और रक्त बढ़कर सौंदर्य-आकर्षण में भी बढोतरी होती है। 

अखरोट

अखरोट एक बेहद पौष्टिक ड्राई फ्रूट है। इसका सेवन करने से शरीर स्वस्थ व आकर्षक होता है। 

PunjabKesari
- 15 दिनों तक रोजाना सुबह खाली पेट 3-3 अखरोट की गिरियों को अच्छी तरह चबाकर खाने से कमर दर्द, घुटनों के दर्द व गठिया में पूरा लाभ मिलता है और रक्त शुद्ध होता है। 

- अखरोट की गिरि 25 से 50 ग्राम तक की मात्रा में रोजाना खाएं। इसके सेवन से दिमागी कमजोरी दूर होती है। 
10 ग्राम अखरोट की गिरि और इतनी ही मात्रा में मुनक्का लेकर रोजाना सुबह सेवन करने से बुजुर्गों की कमजोरी में पूरा लाभ मिलता है और शक्ति स्फूर्ति बढ़ती है। 

बादाम 

बादाम एक पोष्टिक पदार्थ है। यह शरीर को चुस्त रखता है और बेहतर ब्रेन टॉनिक है। साथ ही कई रोग-विकारों में भी फायदेमंद है। 

- 7 बादाम गिरी शाम को कांच के बर्तन में पानी में भिगोकर रख दें। सुबह छिलका उतारने के बाद इसे बारीक पीस लें और उबलते हुए 250 मि.ली. दूध में मिलाकर पकाएं। जब 3 उबाल आ जाए तो इसे आंच से उताकर 1 चम्मच शुद्ध घी और 2 चम्मच बूरा या चीनी डालकर ठंडा करें और गुनगुना रह जाने पर पिएं। 15 से 40 दिनों तक यह प्रयोग करने से याद्दाश्त तेज होती है और शरीर को शक्ति मिलती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static