ये है दुनिया के सबसे अजीब गांव!

punjabkesari.in Friday, Jan 20, 2017 - 06:39 PM (IST)

ट्रैवलिंग: दुनिया में अजीबोगरीब चीजें देखने को मिलती हैं। इतना ही नहीं बल्कि इन अजीबोगरीब चीजों में लोगों के साथ-साथ कुछ जगहें भी आती है। आज हम कुछ ऐसे ही गांव के बारे में बात कर रहें है, जो अन्य जगहों से काफी अलग है। इन गांव के बारे में जान कर शायद हर कोई हैरानी में पड़ जाएंगा और सोचने पर मजबूत हो जाएगा  कि ऐसा भी कभी होता है। जी हां, आइए जानिए इन गांव की अजीबोंगरीब बातें।  

 

1. बिना दरवाज़े वाला गांव

महाराष्ट्र में शनि सिंगनापुर को बिना दरवाजे का गांव कहा जाता है। यहां रहने वाले लोगों का मानना है कि इस जगह पर शनिदेव की विशेष कृपा है, जिसके चलते इस गांव में कोई चोरी नहीं होती। इसी लिए यहां कोई अपने घर में दरवाजा भी नहीं लगवाता। 

2. नीला गांव

स्पेन में मौजूद ‘जुज़कार’ पूरा का पूरा नीला है। कहते है इस गांव के नीले होने के पीछे एक फिल्म है। फिल्म के चलते सभी लोगों ने अपने गांव को पूरा नीला रंग दिया था। 

3. गांव का अपना सूरज 

इटली में बना यह गांव ‘विगानेला’ एक गहरी घाटी में बसा हुआ है जिसके चलते यहां सूरज नहीं दिखाई देता और न ही धूप आती है। इस समस्या को दूर करने के लिए यहां के एक इंजीनियर्स और आर्किटेक्‍ट्स ने एक बहुत बड़ा आइना लगाया ताकि धूप रिफ्लेक्‍ट होकर गांव तक पहुंच सकें। 

4. बिना सड़क का गाव

ये है नीदरलैंड का गिएथ्रून गांव है। इस गांव की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां आने-जाने के लिए कोआ सड़क नहीं है बल्कि लोग नहरों और नाव से इस गांव तक पहुंचते है। 

5. सोने वाला गांव

यह गांव कज़ाकिस्तान में है। इस गांव की अजीबोगरीब बात है कि यहां पर रहने वाले लोगों को अधिक सोने की बीमारी है जिसके चलते पूरा गांव सोता ही रहता है। 

6. बौना गांव

यह गांव चीन में है इसकी खासियत ये है की इस गांव का हर नागरिक बौना है यहां के अधितर लोगो का कद 3 फीट से भी कम है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static