Shaikh Khushi ने कभी मांगी थी सिग्नल पर भीख! हुनर के दम पर बनीं देश की पहली टॉप ट्रांसजेंडर मॉडल

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 12:56 PM (IST)

वैसे तो किन्नर ऊपरवाले की ही बनाई गई रचना है लेकिन जमाना उन्हें नीची नजरों से देखता है। उन्हें सम्मान नहीं दिया जाता है। आज हम ऐसे ही एक किन्नर की दास्तां के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने हुनर के दम पर देश ही नहीं विदेश में भी अपनी पहचान बना ली है। हम बात कर रहे हैं किन्नर समाज की शेख खुशी की जिन्होंने आज अपने लिए एक मुकाम बना लिया है, जिसके लिए आम लोग भी एड़ी-चोटी का जोर लगाते हैं। शेख देश की पहली ट्रांसजेंडर मॉडल है। वो ना सिर्फ बड़े- बड़े इवेंट्स में चीफ गेस्ट बनकर जाती है बल्कि कई बॉलीवुड स्टार्स से भी मिलती रहती हैं। साथ में ही वो एक पॉपलुर डांसर भी हैं।  आइए आपको बताते हैं सोशल मीडिया स्टार और देश की इस पहली ट्रांसजेंडर मॉडल के बारे में....

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Shaikh Khushi (@khushi1216)

मां-बाप ने छिपाई खुशी के किन्नर होने की बात
11 नवंबर 1989 को शेख खुशी मुंबई के थाने के बहुत गरीब परिवार में पैदा हुए थे। वैसे तो आपने सुना होगा कि किसी ट्रांसजेंडर बच्चे के जन्म पर मां-बाप दुखी रोकर रोना-पीटना शुरू कर देते हैं, लेकिन शेख के मां-बाप ने ऐसा नहीं किया । उनको इस बात का भी डर था की कहीं लोगों को पता ना चल जाए कि खुशी किन्नर है, तो उन्होंने समाज- दुनिया से खुशी को दूर रखा और साथ ही उसके किन्नर होने वाली बात भी छिपाई रखी। जैसे-जैसे खुशी बड़ी हुई तो मां-बाप ने उसे लड़कों वाले कपड़े पहनाने शुरू कर दिए और स्कूल में भी एडमिशन करवा दिया। लेकिन अब खुशी को समझ आ रहा था कि वो अंदर से कुछ और है, उसे लड़कों की तरह जीने पर ऐतराज होने लगा। उसे लड़कियों के कपड़े-मेकअप ज्यादा अट्रैक्ट करते थे। इसके चलते स्कूल में उसका खूब मजाक भी उड़ाया जाता। उसे छक्का भी कहा जाने लगा। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Lakmé Academy - Ghatkopar East (@lakmeacademy_ghatkopar)

मांगनी पड़ी थी सिग्नल में भीख

 बाद में ऐसा समय भी आया की परिवार की आर्थिक स्थिति खराब हो गई, जिसके चलते उसे अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी, पिता भी बीमार रहने लगे और रिश्तेदारों को जब पता चला की खुशी किन्नर है तो उन्होंने खुशी से रिश्ता ही तोड़ लिया। मजबूरी में खुशी को आखिरकार ट्रैफिक सिग्नल पर भीख मांगनी पड़ी क्योंकि कोई एक किन्नर को नौकरी देने के लिए तैयार नहीं था। वहीं खुशी खूबसूरत ही बहुत थी तो ट्रैफिक सिग्नल में लोग उसी गंदी नजर से देखते। ऐसे में ही एक दिन सिग्नल पर भीख मांगते हुए एक और किन्नर की नजर उस पर पड़ी और उसके बाद तो खुशी की जिंदगी ही बदल गई। आप सोच रही होंगी ऐसे कौन था वो....वो कोई मामूली किन्नर नहीं बल्कि महाराष्ट्र के लोक अदालत की जज सलमा खान थी। सलमा खान किन्नर समाज के लिए एक ट्रस्ट भी चलाती है, जिससे खुशी के पूरे परिवार को मदद मिली।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Shaikh Khushi (@khushi1216)

मॉडलिंग में भी आजमाई किस्मत

इसके बाद शेख खुशी ने ट्रेस्ट में रहकर मॉडलिंग ट्राई की और कड़ी मेहनत के दम पर वे देश की पहली ट्रांसजेडर मॉडल बन गई । खबरों की मानें तो खुशी लगातार 12 सालों से टॉप ट्रांसजेडर मॉडल बनी हुई है। लाखों लोग उसे पसंद करते हैं। इंस्टाग्राम पर भी उसके 2.4 millions फॉलोर्स हैं। लोग उनकी पोस्ट को जमकर लाइक और कमेंट करते हैं।

सोहले के साथ बनती हैं रील्स

अक्सर शेख खुशी के फैंस सोहेल खान को साथ रील्स में देखते है। ऐसे में कुछ सोहेल को उसका बॉयफ्रेंड समझते हैं लेकिन शेख खुशी की मानें को सोहेल उनका बेस्ट फ्रेंड हैं। वो कहती हैं अभी तक उनको कोई ऐसा मिला नहीं जो उनके दिल में उतर सके।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Shaikh Khushi (@khushi1216)

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static