ब्यूटी विड ब्रेन हैं IPS ऑफिसर Navjot Simi, पीएम मोदी भी हुए मुरीद

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2024 - 01:10 PM (IST)

यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे टफ परीक्षा है और इसे पास कर उच्च पद पर अधिकारी बनना हर भारतीय का सपना होता है। लंबे समय की कड़ी मेहनत और पढ़ाई करने के बाद भी लाखों उम्मीदवारों में से कुछ मुट्ठीभर लोग ही ये सपना पूरा कर पाते हैं। कुछ ऐसी ही कहानी है बिहार कैडर की आईपीएस अफसर नवजोत सिमी की । ये न सिर्फ देखने में बेहद सुंदर हैं बल्कि आपको जानकर हैरनी होगी कि पहले ये डॉक्टर थीं। बाद में उन्होंने कुछ अलग कर दिखाने की चाहे में देश का सबसे टफ एग्जाम यूपीएससी को क्रेक करने का मन बनाया। कड़ी मेहनत के बाद साल 2017 में आखिरकार उन्होंने ये एग्जाम पास किया और बिहार में उनकी पोस्टिंग हो गई। आइए नजर डालते हैं नवजोत की सफलता की जर्नी पर...

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr. Navjot Simi (@navjotsimi)

डॉक्टर के प्रोफेशन छोड़ बनी आईपीएस 

नवजोत सिमी का जन्म 21 दिसंबर 1987 में पंजाब के गुरदासपुर में हुआ। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई पंजाब के पाखोवाल के मॉडल पब्लिक स्कूल से हुई थी। इसके बाद डेंटिस्ट बनने चाह में उन्होंने लुधियाना के  बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर से पढ़ाई कर बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी में डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने डेंटिस्ट के तौर पर कुछ समय के लिए प्रैक्टिस भी किया, लेकिन उन्हें मजा नहीं आया । साल 2016 में उन्होंने पहली बार यूपीएससी परीक्षा दी। वो पास होकर इंटरव्यू राउंड तक पहुंच गई पर उनका सेलेक्शन नहीं हुआ। उन्होंने हार नहीं मानी और साल 2017 में एक बार फिर से सिविल सर्विस का एग्जाम दिया। इस बार उन्हें 735वी रैंक मिली और इंटरव्यू पास करके वो बिहार कैडर में आईपीएस बन गईं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr. Navjot Simi (@navjotsimi)

पीएम मोदी भी हुए नवजोत की मुरिद

अपनी हाजिर जवाबी से उन्होंने पीएम मोदी को भी इंप्रेस कर दिया। आईपीएस प्रोबेशनर्स में पीएम आईपीएस के अनुभव को जान रहे थे, इस दौरान उन्होंने IPS नवजोत से पूछा कि आपने तो लोगों के दांत के दर्द को दूर करने की जिम्मेदारी ली थी तो देश के दुश्मनों के दांत खट्टे करने की कैसी सोची? इस पर नवजोत ने कहा कि उनका इंट्रेस्ट सिविल सर्विस में था और पुलिस हो या डॉक्टर दोनों का काम लोगों के दर्द को दूर करना है। बस पीएम मोदी इसी बात पर  IPS नवजोत के मुरीद हो गए थे।

नवजोत की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने तुषार सिंगला से शादी की है जो आईएएस अफसर हैं। दोनों ने कुछ समय तक एक दूसरे को डेट किया था और फिर 14 फरवरी 2020 को शादी कर ली। अब दोनों एक बच्चे का पैरेंटस भी हैं। बता दें आईपीएस नवजोत सिमी इंस्टाग्राम पर बहुत एक्टिव हैं और इसमें उसके 1 मिलियन फॉलोअर्स है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr. Navjot Simi (@navjotsimi)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static