ककड़ी में छिपा है अच्छी सेहत का राज, दूर होती है हर तरह की कमजोरी

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 12:48 PM (IST)

गर्मियों में लोग अपनी सेहत का ज्यादा ध्यान रखते है। क्योंकि इस मौसम में लोगों के शरीर में पानी की कमी काफी हो जाती है। शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स शामिल कर सकते है जो न सिर्फ आपके शरीर में ठंडक बनाएं रखे, बल्कि उन्हें डिहाइड्रेशन से बचाए। अगर आप भी अपनी डाइट के लिए ऐसा ही कोई फूड आइटम ढूंढ रहे हैं, तो ककड़ी एक बढ़िया विकल्प होगा। बता दें कि ककड़ी में 90% पानी पाया जाता है इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे कई ऐसे तत्व होते हैं जो गर्मी में कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने का काम करती है। तो चलिए जानते है इसके बारें में।

किडनी को रखे स्वस्थ

ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी होता है जो हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी है। यह पोटेशियम के साथ मिलकर यूरिक एसिड और सभी विषाक्त पदार्थों को शरीर में बाहर निकाल देता है, जिससे किडनी स्वस्थ रहती है और पथरी आदि समस्याएं नहीं होती।

PunjabKesari

कब्ज करें दूर

ककड़ी को रोजाना खाने से पेट में गैस, कब्ज की समस्या से राहत मिलेगी। इतना ही नहीं यह इनडाइजेशन को भी कम करने में सक्षम है।

 

PunjabKesari

हड्डियां होती हैं मजबूत

ककड़ी विटामिन-के का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। इसके सेवन से हड्डियों से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप ककड़ी का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर

ककड़ी हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है। बता दें कि इसमें पोटैशियम होने के कारण यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करता है।

PunjabKesari

 

शरीर को रखे हाइड्रेट

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना ककड़ी का सेवन करना चाहिए। कहा जाता है कि इसमें 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ साथ शरीर के अंदर की गंदगी को भी बाहर निकालने में मदद करता है।

PunjabKesari

वजन घटाने में मदद

फाइबर से भरपूर ककड़ी लंबे समय तक पेट को भरा रखता है। इसके सेवन से भूख कम लगती है जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। कैलोरी की बात करें तो इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है।

PunjabKesari

स्किन और बालों के लिए रामबाण

ककड़ी का रोजाना सेवन करने से बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है और स्किन के दागधब्‍बे गायब होते हैं। इतना ही नहीं आप इसे फेस पैक के तौर पर भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static