ज्यादा खर्चीली शादी करने वालों को ही क्यों झेलना पड़ता है तलाक का दर्द?

punjabkesari.in Friday, Jul 27, 2018 - 11:27 AM (IST)

हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी शादी धूम-धाम से हो। पहले के मुकाबले आजकल शादीयों पर खर्च भी बहुत बढ़ गया है। जब तक खाने में चाइनीज,थाई, ट्रेडीशनल फूड्स के साथ पचासों तरह के स्नैक्स न हो, तब तक शादी में शामिल होने वाले मेहमान भी खाने की तारीफ नहीं करते। सिर्फ खाने पर ही लाखों रुपये की भारी रकम खर्च कर दी जाती है। 


इसके अलावा मैरिज के लिए वैन्यू का आयोजन करने के साथ-साथ डेकोरेशन और थीम पार्टी आदि पर भी खूब पैसे बहाए जाते हैं। इसी के साथ कपड़ों पर भी दिल खोल कर खर्च किया जाता है ताकि फैशन स्टेट्स को लेकर कोई कमी न रह जाए। वहीं, इस खुशी के दिन पैसो की लिए किसी तरह की आनाकानी पसंद नहीं की जाती लेकिन एक शोध में यह बात सामने आई है कि ज्यादा खर्चीली शादी तलाक की वजह भी बन जाती है। 

PunjabKesari
हाल ही में हुई एक रिसर्च से सामने आया है कि जो शादी पर भारी खर्च करते हैं, उनके रिश्ते भी उतनी ही जल्दी टूट जाते हैं और तलाक तक हो जाता है। इस बात का दावा अटलांटा की एमोरॉय यूनिवर्सिटी के एक सर्वे में किया गया है। इस सर्वे में लगभग 3000 विवाहित जोड़ों को शामिल किया गया। जिनकी शादी में भारी-भरकम खर्च किया गया था। इसमें यह बात सामने आई कि 13 लाख या फिर इससे ज्यादा का खर्च करने वाले लोगों के रिश्ते में तलाक की संभावना बढ़ गई। 

PunjabKesari
इस शोध में वह शादीयां भी जल्दी टूटने की बात आई, जिसमें महंगी से महंगी इंगेजमेंट रिंग पहनाई गई थी। वहीं, शोध में इस बात का भी दावा किया गया कि जो लोग शादी के बाद हनीमून के लिए जाते हैं उनमें तालमेल ज्यादा हो जाता है। तलाक की संभावना भी कम हो जाती है। यहां इस बात की ओर विचार किया जा सकता है कि शादी के खर्च को बचाकर हनीमून पर खर्च करें तो रिश्ते में ज्यादा तालमेल मिल सकेगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya verma

Recommended News

Related News

static