लैब में तैयार हो रहे  Diamond  का क्रेज हुआ कम! चार लाख कर्मचारियों पर मंडराया खतरा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2024 - 11:29 AM (IST)

Lab Grown Diamond (LGD) की कीमतों में अचानक गिरावट आने के चलते सूरत में हाहाकार मचा हुआ है।सूरत में प्रयोगशाला में उगाए गए हीरों की कटाई और पॉलिशिंग में लगे लगभग चार लाख श्रमिकों को अपने वेतन मिलने में देरी और अपनी नौकरी को लेकर अनिश्चितता का सामना करना पड़ रहा है। इन मानव निर्मित रत्नों की कीमतों में गिरावट से उन्हें रोजगार देने वाली इकाइयों का राजस्व प्रभावित हो रहा है।

PunjabKesari

कीमतों में आई 45 फीसदी गिरावट

ग्लोबल मार्केट्स में ओवरप्रोडक्टशन के कारण FY24 में इंडियन लैब ग्रोन डायमंड की कीमतों में 45 फीसदी की गिरावट आई है।  कर्मचारी संघ के अनुसार, एलजीडी की कीमतें गिर रही हैं और निर्यात मांग उम्मीद के मुताबिक नहीं बढ़ रही है, इसलिए वेतन में हर महीने 20 दिन की देरी हो रही है। पिछले वर्ष में भारत से पॉलिश किए गए एलजीडी का निर्यात मात्रा के लिहाज से 50% से अधिक बढ़कर 6.45 मिलियन कैरेट हो गया, जबकि 2022 में यह 4.28 मिलियन कैरेट था। इस वर्ष, मात्रा वृद्धि भी धीमी हो गई है।  2024 में, प्रयोगशाला में उगाए गए हीरों का मूल्य 2023 की तुलना में 45% कम हो गया है।

कामगारों को नौकरी जाने का सता रहा डर

भारत सालाना 16 मिलियन कैरेट एलजीडी का उत्पादन कर सकता है। "एलजीडी उद्योग में कामगारों को वेतन को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वेतन में देरी हो रही है क्योंकि एलजीडी निर्माताओं का कहना है कि एलजीडी की कीमतें तेजी से गिर रही हैं और निर्यात उस तरह से नहीं बढ़ रहा है जैसा कि अनुमान लगाया गया था। वहीं कामगारों को डर है कि अगर कीमतें नहीं बढ़ीं तो उनकी नौकरी जा सकती है।

PunjabKesari

हीरा व्यापार में हैं 10 लाख कर्मचारी

 सूरत में हीरा व्यापार में करीब 10 लाख कर्मचारी लगे हुए हैं, उनमें से 40% लोग अपनी चमक खो रहे हैं। वर्तमान में एलजीडी प्राकृतिक हीरों की कीमत से 90% कम कीमत पर बेचे जा रहे हैं, 2015 में यह अंतर 10% था। 2023 में भारत से पॉलिश किए गए एलजीडी के निर्यात में साल-दर-साल 50% की वृद्धि देखी गई। इस साल, मात्रा में वृद्धि भी धीमी हो गई है। सूरत में एलजीडी कटिंग और पॉलिशिंग में करीब चार लाख कर्मचारी लगे हुए हैं। इसकी कीमत 4-5 लाख प्रति कैरेट है।अब एलजीडी कटिंग और पॉलिशिंग का काम कट-पॉलिशिंग के लिए किया जाता है। 

PunjabKesari
ये है गिरावट की वजह

कीमतों में गिरावट LGD सेगमेंट के लिए एक बड़ी चिंता का विषय बन गई है जिसने हाल के वर्षों में क्षमता का विस्तार किया है, हालांकि निर्माताओं को उम्मीद है कि अंततः मांग बढ़ेगी। एलजीडी की कीमतों में गिरावट की एक वजह यह भी है कि प्रोडक्शन के लिए अचानक बहुत सारे लोग मैदान में आ गए हैं।रेपापोर्ट प्राइस में एलजीडी की प्राइस को नेचुरल डायमंड के मुताबिक तय किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static