इंजीनियरिंग का चमत्कार है Pamban Bridge, जिसके ऊपर से निकलती है ट्रेन और नीचे से नांव

punjabkesari.in Wednesday, Nov 09, 2022 - 02:05 PM (IST)


अगर आप भी नेचर लॉवर हो और ट्रेन में यात्रा करना पसंद है तो आपको चाहिए की आप पम्बन ब्रिज की सैर जरुर करें ट्रेन से। आपको बता दें की यह की पम्बन ब्रिज समुद्र के ऊपर बना हुआ है। इस पुल के ऊपर गुजरने से लगता है की जैसे की ट्रेन पानी की सतह पर चल रही हो। इस पुल को ऐसा डिजाइन किया गया है कि इस पुल से पानी के नांव को गुजरने के दौरान इस पुल के एक भाग को खोला भी जाता है और फिर नावं के गुजरने के बाद वापस पहले के जैसा कर दिया जाता है। यह ब्रिज इंजीनियरिंग का एक बेहतरीन नमूना भी है।

PunjabKesari

यह ब्रिज समुद्र तल से बहुत ही कम ऊंचाई पर स्थित है, जिसके कारण इस ब्रिज पर चलने वाली ट्रेन से यात्रा करना कुछ ज्यादा ही खूबसूरत सा लगता है। आपको बता दें कि यह पुल जितना खूबसूरत है, उतना ही खतरनाक भी है। तो चलिए इस ब्रिज की खासियत के साथ-साथ विवरण को भी जानने का प्रयास करते हैं। इसके लिए आप हमारे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल पूरा जरुर पढ़े।

29 साल में बना था ये ब्रिज 

पम्बन ब्रिज भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित है। इस पुल का निर्माण ब्रिटिश रेलवे के द्वारा करवाया गया था। इस पुल के निर्माण का डिजाइन जर्मन इंजीनियर शेज़र (Scherzer) ने किया था। इस पुल का निर्माण साल1885 से लेकर 1914 तक चला यानि की इसे बनाने में 29 साल का समय लगा था।

यह पुल 145 कंक्रीट के खंभों के ऊपर टिका हुआ है। पम्बन ब्रिज जो कि 6776 फीट यानी कि 2.065 किलोमीटर लंबा सिंगल रेल लाइन वाला ब्रिज है। इस पम्बन ब्रिज का उद्घाटन 24 फरवरी 1914 को हुआ था। उस समय से लेकर 2009 तक यह पुल भारत के सबसे लंबा समुद्री ब्रिज रहा है।

PunjabKesari

1964 में हो चुका है ट्रेन एक्सीडेंट

आपको बता दें की पम्बन ब्रिज वाला रेल रुट सही में अकार्षक होने के साथ-साथ खतरनाक भी माना जाता है। अगर समुद्र  का पानी अशांत हो तो बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें की साल 1964 के दौरान तेज हवाओं के चलते एक ट्रेन एक्सीडेंट भी हो चुका है, जिसके बाद पुल पर सेंसर लगाया गया था, जिससे हवाओं की गति का पता चलता है। अगर हवा की गति 58 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक हो तो ट्रेन को इस ब्रिज से गुजरने नहीं दिया जाता है।

सूर्यास्त का सीन होता है बेहद मनमोहक

यहां पर एडवेंचर को इंजॉय करने के लिए जाने का सबसे अच्छा समय शाम का समय होता है। क्योंकि यहाँ से सूर्यास्त का सीन काफी ज्यादा आकर्षक दिखता है। आपको बता दें कि यहाँ पर बहुत से लोग स्पेशल सूर्यास्त का सीन देखने ही जाते हैं। ट्रेन से इस ब्रिज पर घूमने जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि शाम में एक ट्रेन है रामेश्वरम चेन्नई एक्सप्रेस जो, कि हर रोज शाम 5:00 बजे रामेश्वरम स्टेशन से गुजरती है।

PunjabKesari

शाहरुख खान कर चुके हैं इस पुल पर शूट

यह रेल रूट तमिलनाडु के अनोखा पर्यटक स्थल में से एक है। इस ट्रैक पर चलने वाली ट्रेन एवं इसे देखने के लिए टूरिस्ट देश-विदेश से आते हैं। इसी पुल पर भी शाहरुख खान की चेन्नई एक्सप्रेस फिल्म का कुछ भाग शूट हुआ था। अभी के समय में यह पुल जर्जर की स्थिति होने के कारण इसकी मरम्मत की गई है पूरे 280 करोड़ रुपये की लागत से, जिसके बाद यह बन गया है न्यू पम्बन ब्रिज। इस पम्बन ब्रिज से समुद्र देखने में बहुत ही खूबसूरत सा लगता है। समुद्र की लहरों के बीच से गुजरती ट्रेन से बाहर का सीन बहुत ही मनमोहक दिखता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static