Parenting Tips: बच्चों को जरूर सिखाएं ये टेबल मैनर्स, इन बातों की ऐसे दें ट्रेनिंग

punjabkesari.in Monday, Feb 14, 2022 - 01:21 PM (IST)

आप चाहे घर पर खाना खा रहे हो या कही बाहर बच्चों को टेबल मैनर्स सिखाना बेहद जरूरी होता है। खाना का सलीका भी बच्चों को समाज में अच्छे से रहने में मदद करता है। इसके अलावा खाने दौरान बच्चों से कुछ गलतियां होने पर अक्सर पेरेंट्स को शर्मिंदा होना पड़ता है। ऐसे में इन सब चीजों से बचने व बच्चों को सही आदतें डालने के लिए आप उन्हें आसानी से टेबल मैनर्स सिखा सकती हैं। चलिए जानते हैं इससे जुड़े कुछ टिप्स...

ऐसे सिखाएं बच्चों को टेबल मैनर्स

. बच्चों को डाइनिंग टेबल पर बैठने का सही तरीका बताएं। उन्हें सिखाएं कि टेबल पर पीठ सीधे करके बैठना चाहिए। इसके साथ पैरों को हिलाने या हाथों को दूसरे की जगह पर नही रखना चाहिए।

 

. अक्सर बच्चे जल्दबाजी करते हैं। मगर आप उन्हें सिखाएं कि खाना लेने के लिए अपनी बाकी का इंतजार करें। इसके साथ ही धैर्य से खाना लें।

PunjabKesari

. बच्चों को बर्तन व चम्मच का सही से इस्तेमाल करना चाहिए। खासतौर पर उन्हें चम्मच सही तरीके से यूज करने के बारे में बताएं।


. बच्चों को साफ-सफाई के बारे में बताते हुए सिखाएं कि उन्हें खाने के टेबल पर हाथ-मुंह धोकर ही आना है। इसके साथ ही खाने से पहले कॉलर और जांघों पर कपड़ा जरूर रखें ताकि उनके कपड़े गंदे न हो।

 

. उन्हें सिखाएं कि सभी के खाना शुरु करने के बाद ही वे खाएं। इसके साथ ही खाने के टेबल से सभी के बाद ही उठे। इसतरह वे अपने से बड़ों को सम्मान दे सकते हैं।
 

. बच्चों को खाना खाने का तरीका भी बताएं कि इस दौराम मुंह खोलकर व आवाज करके न खाएं। उन्हें सिखाएं कि हमेशा छोटे-छोटे टुकड़े लेकर व मुंह बंद करके ही खाना चाहिए। इससे उनका पेट भी भरेगा और वे अच्छे से खा भी पाएंगे।


. अगर कोई खाने की कोई डिश पास करने को कहें तो प्यार से उन्हें वह चीज पकड़ाएं। इसके साथ ही अगर उन्हें कोई डिश पास करें तो बच्चों को आगे से धन्यवाद करना सिखाएं।

 

. बच्चों को खाने को देखकर मुंह बनाने व खेलने को रोके। इसके लिए आप खाने बनाने में उनकी मदद ले सकते हैं। इस दौरान आप उन्हें सब्जियों व दालों के फायदे बताकर खाना बनाएं।

PunjabKesari

. खाना खत्म होने पर बच्चों को उनकी प्लेट खुद उठाने को कहें। हां अगर आपका बच्चा ऐसा न करें तो उनके जबरदस्ती ना करें।

बड़े बच्चों को टेबल मैनर्स सिखाने के टिप्स

. बच्चों को खाना सर्व करते दौरान मदद करने को कहें। आप उन्हें खाने से बाउल टेबल तक रखने को कह सकते हैं।

 

. बच्चों को समझाएं कि खाना खाने दौरान बात करना या फोन इस्तेमाल करना गलत है।

 

. खाना खाने से पहले गोद में नैपकिन रखें। इसके साथ ही कहीं जाने पर उस नैपकिन को प्लेट या मेज पर रखने की जगह पर कुर्सी पर ही रखें।

 

.बच्चों को सिखाएं कि उन्हें खाना खाने से पहले और बाद में कुर्सी को सही जगह पर रखना है। इसके साथ ही वे बड़ों को आदत देते हुए उनके लिए कुर्सी खींचे।

बच्चों की इन आदतों को रोके

. बच्चों को रूम में बैठकर खाने की आदत ना डालें। उन्हें सिखाएं कि खाना परिवार के साथ बैठकर ही खाएं।

PunjabKesari

. खाने के दौरान बच्चों के सामने कभी भी टीवी या फोन चलाने की गलती ना करें। इसके साथ ही बच्चों को भी ऐसा करने से रोके। दरअसल, इससे बच्चों का ध्यान खाने पर कम रहता है। ऐसे में वे जल्दबाजी में कम या ज्यादा खा सकते हैं।


. बच्चों को साफ-सफाई का ध्यान रखना सिखाएं। उन्हें यह बात समझाएं कि भोजन करने से पहले हाथ-मुंह दोना जरूरी है।

 

. इसके अलावा बच्चों को दांत बजाकर खाने से रोके।

 

. अक्सर बच्चे जरूरत से ज्यादा खाना ले लेते हैं। ऐसे में आप उन्हें उतना ही खाना लेने के कहें जितनी उनको जरूरत है। इसके अलावा आप खुद की उसका खाना परोसे।

pc: freepik

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static