Height आपको बना सकती है रोगी, लंबे कद वालों को कैंसर का रिस्क ज्यादा !

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2023 - 12:52 PM (IST)

एक्सपर्ट द्वारा बार-बार सेहत के प्रति सजग रहने की चेतावनी देने के बावजूद लोग अपनी आदते सुधारने के लिए तैयार नहीं है। इसी कारण लोग बीमारियों के बीच घिरते जा रहे हैं। कैंसर भी इनमें से एक है जो धीरे- धीरे लोगों को अपना शिकार बना रहा है। वैसे तो कैंसर का मुख्य कारण  गलत खानपान, अनियमित दिनचर्या और बाकू उत्पादों का सेवन माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं ज़्यादा लंबाई भी कैंसर का एक अहम कारण है।

 

कैंसर और लंबाई के बीच है स्ट्रांग कनेक्शन

वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड इंटरनेशनल के मुताबिक कैंसर की बीमारी आपकी लंबाई पर निर्धारित कर सकती है। इसमें दावा किया गया है कि औसत लंबाई से हर 10 सेमी या 4 इंच ज्यादा लंबाई पर कैंसर होने का खतरा 10 फीसदी बढ़ जाता है, यानी कि  कैंसर और बॉडी की लंबाई के बीच स्ट्रांग कनेक्शन है। इसमें यह भी बताया गया है कि  व्यक्ति जितना लंबा होगा, उसे डिम्बग्रंथि, प्रोस्टेट, अग्न्याशय, कोलोरेक्टल, स्तन और गुर्दे के कैंसर का उतना ही अधिक खतरा होगा। 

PunjabKesari

6 तरह के कैंसर का खतरा

रिपोर्ट की मानें तो लंबे लोगों में करीब 6 तरह के घातक कैंसर का खतरा ज्यादा होता है। स्टडी में महिलाओं के लिए औसत लंबाई 162 सेमी (5 फीट, 4 इंच) और पुरुषों के लिए औसत लंबाई 175 सेमी (5 फीट, 9 इंच) मानी गई है। हालांकि  इस शोध की वजह से लंबे लोगों को घबराने की ज़रुरत नहीं है। जरूरी नहीं है कि हर लंबे इंसान को कैंसर से खतरा होगा।

 

लंबे लोगों को कैंसर हाेने का कारण 

वैज्ञानिक मानते हैं कि जब लंबाई बढ़ने की दर अधिक होती है तो दो बातें हो सकती हैं. एक तो ये कि लंबे लोगों के शरीर में ज़्यादा उत्तक होते हैं, इनमें से कुछ ट्यूमर में तब्दील हो जाते हों। दूसरा ये कि लंबाई तेज़ी से बढ़ने की वजह से उत्तकों के विभाजन की दर बढ़ जाती हो और इसकी वजह से कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता हो। 

PunjabKesari

 लंबी महिलाओं को ज्यादा खतरा

वैज्ञानिको ने यह भी साफ किया है कि ज़्यादातर लोगों की लंबाई औसत लंबाई से अधिक या कम नहीं होती और किसी की भी लंबाई उसे कैंसर होने के ख़तरों में छोटी सी ही भूमिका अदा करती है। रिसर्च में यह भी बताया गया कि लंबी महिलाओं को कैंसर होने का खतरा 12 फीसदी तक बढ़ जाता है जबकि लंबे पुरुषों को 9 फीसदी खतरा बढ़ता है। 

 

लंबे लोगों में होता है इस कैंसर का खतरा

किडनी कैंसर
ब्रेस्ट कैंसर
ओवेरियन कैंसर
पैनक्रिएटिक कैंसर
कोलोरेक्टल कैंसर
प्रोस्टेट कैंसर

PunjabKesari

इस तरह करें खुद का बचाव 

कैंसर के खतरे से लंबाई के संबंध के बारे में स्टडी सालाें पहले की जा चुकी है। हर बार यही कहा जाता है कि कोई जितना लंबा होगा, कैंसर का खतरा उतना ही ज्यादा होगा। हालांकि इसका यह मतलब भी नहीं है कि कम हाइट के लोगों को इस तरह की कोई बीमारियां नहीं होती। ऐसे में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए रेगुलर मेडिकल चेकअप बहुत जरूरी है। साथ ही  अपना वजन सामान्य बनाए रखना चाहिए. इसके अलावा नियमित तौर पर एक्सरसाइज करना ना भूलें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

static