हेल्दी बेबी के लिए इन एक्‍ट्रेसेस ने प्रेगनेंसी में जमकर किया योग, आप भी लीजिए टिप्स

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 01:05 PM (IST)

मानसिक, शारीरिक और भावनात्‍मक रूप से स्‍वस्‍थ रहने के लिए योग से बढ़कर कुछ नहीं है।  गर्भवती महिलाओं को भी योग करने की नसीहत दी जाती हैं, हालांकि बहुत से महिलाएं डर के चलते योग करने से बचती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं, ऐसे में खुद को  बेबी को हेल्‍दी रखने के लिए  योग सबसे बेहतर विकल्प है। अनुष्का शर्मा से लेकर करीना कपूर तक कई बॉलीवुड एक्ट्रेस भी Healthy Pregnancy के लिए योग का सहारा लेती हैं। तो चलिए आप भी लीजिए इनसे कुछ टिप्स।

PunjabKesari
देबिना बनर्जी

टीवी की सीता देबिना बनर्जी भी अपनी प्रेग्नेंसी के योग करती रही। उन्होंने गर्भावस्था के  9वें महीने पर अपनी कुछ तस्वीरें शेयर की थी जिसमें वह शीर्षासन करती नजर आई थी। वह हमेशा से ही फिटनेस की दीवानी रही हैं, लेकिन निश्चित रूप से उन्होंने अपने पति गुरमीत की देखरेख में  ये किया था । उन्होंने इसे आजमाने से पहले एक अनुभवी योग विशेषज्ञ से मार्गदर्शन और अनुमति भी ली। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Neha Dhupia (@nehadhupia)

नेहा धूपिया

गर्भावस्‍था के दौरान स्‍वस्‍थ रहने के लिए नेहा घर पर ही योग करती थीं। इसके साथ ही वो वर्कआउट भी करती थीं। उन्होंने अपनी एक वीडियो शेयर कर कहा था-  गर्भावस्था से पहले आप जो कुछ भी अभ्यास कर रही हैं, उसे आपको प्रेगनेंसी के 9 महीनों तक भी जारी रखना चाहिए। योग और ध्यान व्यायाम का एक रूप है जिसे मैं लगभग 20 साल से कर रही हूं। बेशक शरीर अब बहुत अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है लेकिन फिट और सक्रिय रहना एक ऐसी चीज है जिसकी मैं हर समय वकालत करती हूं। हालांकि प्रेगनेंसी में किए जाने वाले आसन बहुत अलग होते हैं।"

PunjabKesari


करीना कपूर

 दो बच्चों की मां बन चुकी करीना प्रेगनेंसी में कई बार योगाभ्यान कर चुकी हैं। उन्होंने बताया कि वह अपने दिमाग और शरीर को फिट रखने के लिए हर दिन कम से कम 1 घंटे योग करती थी। प्रेग्नेंसी के दौरान प्रतिदिन योगा आपको तंदुरुस्त रखता है और प्रसव के दौरान मन व शरीर को भी केंद्रित रखने में भी मदद करता है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma)

अनुष्का शर्मा

अनुष्का शर्मा ने भी प्रेगनेंसी के दौरान अपनी फोटो शेयर कर लोगों को फिट रहने का संदेश दिया था। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा था- सेहतमंद रहने के इस प्राचीन तकनीक के लिए हमेशा आभारी हूं.' ।

PunjabKesari

समीरा रेड्डी

बॉलीवुड एक्ट्रेस समीरा फिटनेस के लिए योग को बेहद जरूरी मानती हैं।  समीरा को फिटनेक फ्रीक एक्ट्रेस में शुमार किया जाता है। उन्होंने प्रेगनेंसी के दौरान अपनी कई वीडियोज इंस्टाग्राम पर शेयर कर औरतों को प्रेरधा दी । साथ ही वह  प्रेगनेंसी में योग का महत्व भी समझाती रही हैं। 


इन बातों का भी रखें ध्यान

-प्रेगनेंसी की पहली और तीसरी तिमाही में सेहत का काफी ध्यान रखना जरूरी होता है।
-  योग, एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। 
- तीसरी तिमाही में योग करने के दौरान बरतें ज्यादा सावधानी । 
-अगर आप पहली बार योग कर रही हैं, तो पहली तिमाही में योगासन ना करें।
- प्रेग्‍नेंसी की दूसरी तिमाही यानि 14वें हफ्ते के आसपास शुरू कर सकते हैं योग । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static