चेहरे के पोर्स से गंदगी हटाने के लिए रोज करें ये काम

punjabkesari.in Friday, Jun 15, 2018 - 09:37 AM (IST)

सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन तो हर कोई चाहता है लेकिन कई बार धूल-मिट्टी के कारण स्किन के पोर्स यानि रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जो साफ ही दिखाई देने लगते हैं। उम्र के साथ ये रोम छिद्र बड़े होने लगते हैं जिसके कारण स्किन डल और खुरदरी दिखने लगती है। इन पोर्स को छोटा तो नहीं किया जा सकता लेकिन इसे साफ करके हल्का जरूर किया जा सकता है। अगर आपकी स्किन भी पोर्स में गंदगी जमा होने के कारण खुरदरी और कठोर नजर आती है तो इन घरेलू तरीकों से आप इसे बड़ी आसानी साफ करके चेहरे की स्किन को कोमल और चमकदार बना सकती है।

1. स्टीम लें
पोर्स में फसी गंदगी को अाराम से निकालने के लिए भाप लेना बहुत बढ़िया ऑप्शन है। इससे स्किन बिल्कुल साफ और ब्राइट दिखने लगेगी। इस उपाय को आप सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं। इससे पोर्स साफ होने के साथ ही मुंहासे आने भी कम हो जाएंगे।

2. बेकिंग सोडा 
यह उपाय पोर्स की सफाई गहराई से साफ करता है। इसके लिए 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा को पानी में साथ मिला कर पेस्ट बना लें। फिर इसे पूरे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

3. अंडा और नींबू
अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, इससे स्किन की खराब परत अपने आप ही हट जाती है और नींबू में मौजूद विटामिन सी चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करता है। इसके लिए कटोरी में अंडे का सफेद भाग और नींबू का रंस लेकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर इसे चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

4. चीनी स्‍क्रब
चीनी पोर्स की सफाई के लिए बहुत बढ़िया उपाय है। इसके लिए चीनी में 1 चम्मच नींबू का रस मिला कर इससे चेहरे पर स्क्रब करें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

5. ग्रीन टी
ग्रीन से पोर्स की सफाई होने के साथ स्किन टाइट होती है और ऑयली स्किन से राहत मिलती है। इस उपाय के लिए 1 ग्रीन टी पाउडर, 1 अंडा, 2 चम्‍मच बेसन और थोड़ा-सा गुलाबजल डाल कर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और बाद में सिंपल पानी से धो लें।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static