क्रिसमस के जश्न में सेहत का भी रखें ख्याल, सर्दी-खांसी और जुकाम को न करें नजरअंदाज

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 05:03 PM (IST)

इस क्रिसमस पर खुशी मनाने के लिए बहुत कुछ है। टीकों और उपचारों की वजह से कोविड, महत्वपूर्ण रूप से कमजोर हुआ है, हालांकि पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। क्रिसमस का उत्साह, हल्ला-गुल्ला और नई साल की पूर्व संध्या पर पार्टी सभी उत्सव कैलेंडर पर वापस आ गए हैं। हालांकि, हालात के सामान्य होने से सर्दी की वह सभी परेशानियां वापस लौट आई हैं, जो पिछली दो सर्दियों के दौरान कम मेलजोल के कारण बड़े पैमाने पर एकतरफ थीं। कोविड के साथ, यूएस और यूके सहित उत्तरी गोलार्ध के देश वर्तमान में इन्फ्लूएंजा, आरएसपी (रेस्पिरेटरी सिंक्राइटियल वायरस) और सामान्य सर्दी में बड़ी वृद्धि देख रहे हैं। बड़ी संख्या में संक्रमण के इन मामलों की वजह से अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है, जो स्वास्थ्य प्रणालियों पर दबाव डाल रहे हैं। 

PunjabKesari
सामाजिक दूरी न होने का नुकसान

कुछ लोग लॉकडाउन की वजह से प्रतिरक्षा नुकसान की बात करते हैं। इससे पता चलता है कि महामारी के दौरान मौसमी वायरस के संपर्क में कमी ने हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर दिया है, जिससे कुछ संक्रामक रोगों की उच्च दर हो गई है, खासकर बच्चों में। यह परिकल्पना विवादास्पद है क्योंकि इस स्तर पर इसका समर्थन करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं। दो साल के प्रतिबंधों के बाद, यूके के डेटा से पता चलता है कि लोग पिछले साल की तुलना में इस साल क्रिसमस की अगुवाई में बहुत अधिक मिलजुल रहे हैं। इसका कारण यह है कि जैसे-जैसे सामाजिकता वापस आती है, संक्रमण भी वापस आता है। तो अगर क्रिसमस के दिन आप खुद को लक्षणों से ग्रसित पाते हैं तो आपको क्या करना चाहिए? 

PunjabKesari

सर्दी या कोविड?

पिछले वर्षों में, कई देशों में, यदि आप बीमार थे तो क्या करना चाहिए, इसके बारे में पालन करने के लिए कानून, नीतियां और मार्गदर्शन थे (हालांकि ये कई बार परस्पर विरोधी और भ्रमित करने वाले थे)। इस वर्ष, यह व्यक्तिगत जिम्मेदारी और ‘‘सामान्य ज्ञान'' पर निर्भर है। निश्चित रूप से लॉकडाउन और अन्य कड़े सोशल डिस्टेंसिंग नियम अतीत की बात हैं और होने भी चाहिए। लेकिन लोगों को मार्गदर्शन की जरूरत बनी रहती है। कोविड से संबंधित मार्गदर्शन अभी भी उपलब्ध है, उदाहरण के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन से। फिर भी सबसे पहले चुनौती यह जान लेने की है कि क्या आपको कोविड है। समस्या का एक हिस्सा यह है कि अन्य श्वसन रोगों और कोविड के कितने लक्षण सामान्य हैं। नए कोविड वैरिएंट के लक्षण अब उतने विशिष्ट नहीं हैं जितने कि वे मूल तनाव के थे (उदाहरण के लिए, लगातार खांसी या स्वाद या गंध की हानि)। सबसे आम कोविड लक्षणों में अब गले में खराश, बहती या अवरुद्ध नाक और बिना कफ वाली खांसी शामिल है। ये भी सामान्य सर्दी और फ्लू के लक्षण हैं। संक्षेप में, यदि संदेह हो, तो एक कोविड परीक्षण किट खरीदें।


सतर्क रहने की जरूरत

यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका परीक्षण है कि आपकी खांसी या छींक कोविड के कारण है या नहीं। हालांकि पिछले कुछ वर्षों में कोविड विशेष रूप से विनाशकारी रहा है, जहां संभव हो वहां श्वसन संबंधी बीमारियां रोकने के लायक हैं। कुल मिलाकर, यूके सहित कई देशों में सभी मौतों के एक महत्वपूर्ण अनुपात के लिए कोविड, फ्लू और निमोनिया अभी भी जिम्मेदार हैं। उन्मूलन द्वारा सुरक्षा: हवा से फैलने वाली एक बीमारी को फैलने से रोकने का एकमात्र अचूक तरीका संक्रामक होने पर किसी के साथ निकट संपर्क में नहीं आना है। लेकिन कुछ लोग खुद को अलग-थलग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। शायद उन्हें इस छुट्टियों के मौसम में प्रियजनों की देखभाल करने की ज़रूरत है, या वह एक और क्रिसमस अकेले नहीं गुजार सकते।

PunjabKesari
प्रतिस्थापन द्वारा सुरक्षा: यदि हम बीमार होने पर अपने संपर्कों को समाप्त नहीं कर सकते हैं, तो हम कम से कम उन्हें कम करने का प्रयास कर सकते हैं, विशेष रूप से वे जो चिकित्सकीय रूप से कमजोर हैं। जहां भी संभव हो बाहर मिलना भी एक अच्छा विचार है। इनडोर की तुलना में बाहरी कैरल सेवाओं या क्रिसमस बाजारों में वायरस फैलने की संभावना बहुत कम होती है। 
सुरक्षा उपाय करके : यदि हम बाहर नहीं मिल सकते हैं (आखिरकार सर्दी है), तो हम कम से कम इनडोर स्थानों को अच्छी तरह हवादार रखने की कोशिश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए खिड़कियां खोलकर और पोर्टेबल एयर फिल्टर खरीदकर। 
एहतियाती सुरक्षा: जहां हमें मिलने की जरूरत है, थोड़ी देर के लिए मिलना और बीमार होने पर गले लगने और हाथ मिलाने जैसे शारीरिक संपर्क से बचने से मदद मिल सकती है। 
पीपीई द्वारा सुरक्षा: कई देशों में, पिछले एक साल में मास्क पहनने और यहां तक ​​कि हाथ की स्वच्छता प्रथाओं में काफी कमी आई है। लेकिन बीमार होने पर ये विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। हम फेस मास्क के बारे में छाते की तरह सोच सकते हैं, जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। बेशक, इनमें से कुछ क्रियाओं का संयोजन में उपयोग किया जा सकता है, और यह संदर्भ पर निर्भर करेगा। श्वसन संबंधी विषाणुओं के प्रसार को कम करने के लिए हम जो उचित रूप से कर सकते हैं, उसे करने का मतलब इस क्रिसमस पर कुछ व्यक्तिगत बलिदान हो सकते हैं यदि आप अस्वस्थ होने वाले दुर्भाग्यशाली लोगों में से एक हैं। लेकिन यह आपके प्रियजनों और सार्वजनिक स्वास्थ्य को अधिक व्यापक रूप से लाभान्वित करेगा। 


(साइमन निकोलस विलियम्स, मनोविज्ञान में व्याख्याता, स्वानसी विश्वविद्यालय)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static