प्रकृति का नजारा लेने के लिए करें दुनिया के इन खूबसूरत जंगलों की सैर

punjabkesari.in Saturday, Aug 05, 2017 - 05:30 PM (IST)

दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जहां प्रकृति का बहुत ही खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। हर कोई चाहता है कि वे ऐसी जगहों पर घूमने के लिए जाए। वैसे तो जंगल के नाम से ही डर लगता है लेकिन दुनिया में कुछ जंगल ऐसे हैं जो जंगली जानवरों के लिए नहीं बल्कि अपनी सुंदरता के लिए पहचाने जाते हैं। इस खूबसूरत जंगलों के बारे में जानकर आपका भी मन करेगा कि एक बार यहां जरूर जाएं। 

1. डेड वेली, नांबिया
अफ्रीका के शहर नांबिया में डेड वेली नाम का एक बहुत ही खूबसूरत जंगल है जिसे मृत घाटी के नाम से भी जाना जाता है। यहां दुनिया के सबसे ऊंचे रेत के टीलों में घना जंगल बना हुआ है।
PunjabKesari2. क्लाउड फॉरेस्ट, कोस्टा रिका
यह जंगल समुद्र तल से करीब 4724 फीट ऊपर बना है और यहां घने पेड़ हैं। यहां सूर्य की रोशनी नहीं पहुंच पाती और हर समय बादल छाए रहते हैं। इस वजह से यहां हमेशा जमीन गीली रहती है और धुंध का बादल छाया रहता है।
PunjabKesari3. बॉबैस के एवेन्यू, मेडागास्कर
मेडागास्कर का यह जंगल करीब 1000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस जंगल में 800 साल पुराने पेड़ मौजूद हैं जिन्हें यहां के लोग रेनाला-मालागासी यानि वेनेजुलाज मदर के नाम से पुकारते हैं।
PunjabKesari4. टनल ऑफ लव, यूक्रेन
यह जंगल एक टनल में स्थित है और इस सुरंग के चारों तरफ पेड़ लगे हैं। इस सुरंग में रेल ट्रैक बना है और जब यहां से रेल गुजरती है तो काफी रोमांटिक दृश्य देखने को मिलता है।
PunjabKesari5. ड्रैगन ब्‍लड फॉरेस्‍ट, सॉकोट्रा
इस जंगल में लगे पेड़ों की आकृति काफी अलग है। इन पेड़ों में से लाल रंग का तरल पदार्थ निकलता है जिसे ड्रैगन का रक्त कहा जाता है लेकिन धीरे-धीरे यह सब गायब हो रहा है।
PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static