National Nutrition Week: शरीर के 7 चक्र के लिए जरूरी भोजन पर डालें एक नजर

punjabkesari.in Sunday, Sep 01, 2024 - 10:21 AM (IST)

नारी डेस्क: राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2024 के अवसर पर, आइए मानव शरीर के सात चक्रों के लिए विशेष रूप से चुने गए खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी प्राप्त करें। योग और आयुर्वेद के अनुसार, मानव शरीर में सात प्रमुख चक्र होते हैं, जो ऊर्जा केंद्र हैं और शरीर के विभिन्न भागों के साथ जुड़े होते हैं। प्रत्येक चक्र को संतुलित रखने के लिए विशेष पोषण की आवश्यकता होती है। इन चक्रों को संतुलित करने के लिए विभिन्न रंगों, खाद्य पदार्थों, और पोषण की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।

1. मूलाधार चक्र (Root Chakra)

यह रीढ़ के निचले हिस्से में स्थित होता है। इस चक्र को सक्रिय और संतुलित रखने के लिए जड़ वाली सब्जियां और लाल रंग के खाद्य पदार्थ लाभकारी होते हैं। महत्व: यह चक्र सुरक्षा, स्थिरता, और शारीरिक अस्तित्व से जुड़ा होता है।

खाद्य पदार्थ: चुकंदर, गाजर, मूली, लाल मिर्च, लाल सेब, अनार, और मीठे आलू।
अन्य: प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे बीन्स, दाल, और नट्स।

2. स्वाधिष्ठान चक्र (Sacral Chakra)

यह नाभि के नीचे, पेट के क्षेत्र में स्थित होता है। यह चक्र रचनात्मकता और भावनात्मक संतुलन से जुड़ा होता है, और इसे संतुलित करने के लिए नारंगी रंग के खाद्य पदार्थ लाभकारी होते हैं। यह चक्र यौन ऊर्जा, रचनात्मकता और भावनाओं का केंद्र होता है।

खाद्य पदार्थ: संतरा, पपीता, आम, कद्दू, शकरकंद, और गाजर।
अन्य: ताजे पानी की मछली और नारियल।


3. मणिपुर चक्र (Solar Plexus Chakra)

यह नाभि के पास स्थित होता है।  यह चक्र इच्छाशक्ति और आत्म-सम्मान से जुड़ा होता है। इसे सक्रिय रखने के लिए पीले रंग के खाद्य पदार्थ उपयोगी होते हैं।यह चक्र आत्म-सम्मान, शक्ति और आत्म-नियंत्रण से संबंधित होता है।

खाद्य पदार्थ: केला, पीला शिमला मिर्च, मकई, अनानास, नींबू, और हल्दी।
अन्य: ओट्स, ब्राउन राइस, और साबुत अनाज।

4. अनाहत चक्र (Heart Chakra)

यह ह्रदय के पास स्थित होता है। यह चक्र प्रेम, करुणा और भावनात्मक संतुलन से जुड़ा होता है। इसे संतुलित रखने के लिए हरे रंग के खाद्य पदार्थ और पत्तेदार सब्जियां लाभकारी होती हैं।यह चक्र प्रेम, दया और संबंधों का केंद्र होता है।

खाद्य पदार्थ: पालक, ब्रोकोली, धनिया, पुदीना, केल, एवोकाडो, हरी मटर।
अन्य: हरी चाय और तुलसी।


5. विशुद्ध चक्र (Throat Chakra)

यह गले में स्थित होता है। यह चक्र संचार और अभिव्यक्ति से जुड़ा होता है। इसे सक्रिय करने के लिए नीले रंग के खाद्य पदार्थ और हाइड्रेशन आवश्यक है। यह चक्र संचार, सच्चाई, और आत्म-अभिव्यक्ति से संबंधित होता है।


खाद्य पदार्थ: ब्लूबेरी, काले अंगूर, नीला आलू, और बैंगन।
अन्य: शहद, नारियल पानी, और ताजे जूस।

6. आज्ञा चक्र (Third Eye Chakra)

यह भौंहों के बीच में स्थित होता है।  यह चक्र अंतर्दृष्टि, बुद्धिमत्ता और आत्मज्ञान से जुड़ा होता है। इसे संतुलित करने के लिए गहरे रंग के खाद्य पदार्थों का सेवन लाभकारी होता है।यह चक्र अंतर्ज्ञान, मानसिक स्पष्टता और आध्यात्मिकता का केंद्र होता है।

खाद्य पदार्थ: जामुन, काले अंगूर, बैंगनी गोभी, और अंजीर।
अन्य: डार्क चॉकलेट और गुड फैट्स (जैसे एवोकाडो और नट्स)।

7. सहस्रार चक्र (Crown Chakra)

यह सिर के ऊपर, मुकुट स्थान पर स्थित होता है। यह चक्र आत्मज्ञान और आध्यात्मिकता से जुड़ा होता है। इसे संतुलित करने के लिए शुद्ध और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन जरूरी होता है। यह चक्र आत्मज्ञान और ब्रह्मांड से जुड़ने का प्रतीक है।

खाद्य पदार्थ: बैंगनी फल और सब्जियां जैसे अंगूर, बैंगन, और चुकंदर।
अन्य: हल्के खाद्य पदार्थ जैसे साबुत अनाज, तुलसी और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां।

इन चक्रों से जुड़े विशेष रूप से चुने गए खाद्य पदार्थ हमारे शरीर की ऊर्जा को संतुलित करने में मदद करते हैं। संतुलित आहार न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक संतुलन को भी बनाये रखने में मदद करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static