मानसून में लें केरल की खूबसूरत वादियों का नजारा

punjabkesari.in Friday, Jun 30, 2017 - 03:53 PM (IST)

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग) : घूमना-फिरना सभी को पसंद होता है। ज्यादातर लोग पहाड़ी इलाकों में ही घूमने के लिए जाते हैं लेकिन मानसून के इन दिनों में हिल स्टेशन पर घूमना खतरे से खाली नहीं होता क्योंकि बारिश की वजह से यहां कई बार मौसम ज्यादा खराब हो जाता है। ऐसे में इस मानसून घूूमने के लिए केरल जाएं जहां की सुंदर वादियां और हरियाली बारिश के मौसम में और भी खूबसूरत दिखती हैं। आइए जानिए क्यों इस मौसम में ही केरल की सैर करें।

 स्नेक बोट रेस
PunjabKesari
मानसून के मौसम में यानि जुलाई से लेकर सितंबर तक केरल में वॉटर स्पोर्ट्स का सीजन रहता है जिसमें अलप्पुजा के बैकवॉटर्स में स्नेक बोट रेस का आयोजन होता है। इसमें सबसे मशहूर नेहरू ट्रॉफी बोट रेस है जिसका आयोजन हर साल अगस्त महीने के दूसरे हफ्ते में शुरू होता है। इस बोट रेस को देखने पर्यटक दूर-दूर से आते हैं।

ओनम का त्यौहार
PunjabKesari
इस मौसम में केरल में 10 दिनों तक फसलों का त्यौहार मनाया जाता है जिसे ओनम कहते हैं। इस दौरान यहां केले के पत्तों पर स्वादिष्ट फूड सर्व किया जाता है। इस त्यौहार का लुत्फ उठाने के लिए इस बार केरल की सैर पर जरूर जाएं।

आयुर्वेदिक थेरपी
PunjabKesari
इन सब के अलावा केरल में एक से बढ़कर एक स्पा और वेलनेस सैंटर्स हैं जहां लोग अपनी शारीरिक और मानसिक थकान उतारने के लिए जाते हैं। यहां बॉडी स्पा, ऑयल बेस्ड थेरेपी और योग का आनंद भी उठा सकते हैं जिससे तन-मन दोनों को ताजगी मिलेगी।

वयनाड की प्राकृतिक खूबसूरती
PunjabKesari
केरल अपनी खूबसूरती और चारों तरफ फैली हरियाली के लिए काफी मशहूर है। इसके अलावा केरल के वयनाड स्थित खूबसूरत पहाड़, जंगल, और झरने किसी का भी दिल मोह सकते हैं। बारिश के मौसम में यहां की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। वयनाड की टूरिज्म डिपार्टमेंट हर साल जुलाई के महीने में एक कार्निवाल का अायोजन करता है जिसमें आस-पास के गांवों की सैर, रेन ट्रैक, मड फुटबाल और तीरंदाजी जैसे स्पोर्ट्स शामिल हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static