Surya Grahan: प्रेग्नेंट महिलाएं रहें सावधान, भूलकर भी ना करें ये काम

punjabkesari.in Friday, Jun 19, 2020 - 04:33 PM (IST)

रविवार, 21 जून को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। यह देश के कई हिस्सों में ये कुंडलाकार या वलयाकार होगा यानि सूर्य ग्रहण के दौरान आकाश में "आग की अंगूठी" का निर्माण होगा। ग्रहण की शुरुआत सुबह 10:20 बजे और समाप्ति दोपहर 01:49 बजे तक होगी। मगर, इसका सूतक का 20 जून शनिवार रात 10:27 से शुरू और रविवार शाम 4 बजे समाप्त (ज्योतिष ग्रहण पहले व बाद के 12 घंटे को सूतक काल मानते हैं) होगा।

मान्यता है कि सूतक काल के समय कुछ कामों से परहेज करना चाहिए, खासकर गर्भवती महिलाओं। इस दौरान किए गए कुछ काम करने से जच्चा और बच्चा दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। चलिए आपको बताते हैं कि इस दौरान आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

घर से बाहर ना निकलें

गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान घर के बाहर नहीं निकलना चाहिए। ग्रहण की छाया जच्चा व बच्चे पर पड़ना अशुभ माना जाता है।

PunjabKesari

भगवान का जप करें

गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान भगवान का ध्यान करना चाहिए। इस दौरान ज्योतिषों के अनुसार सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्यदेव की पूजा, आदित्य ह्द्य स्तोत्र, सूर्याष्टक स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।

ग्रहण के बाद करें स्नान

ग्रहण लगने से पहले गर्भवति महिलाओं को एक बार जरूर नहा लेना चाहिए। इसके अलावा जब ग्रहण खत्म हो जाए तो उसके बाद एक बार जरूर नहाएं। इससे ग्रहण के दौरान निकली हुई दूषित तिरंगों का असर आप पर नहीं होगा।

नुकीली चीजें

चाकू, कैंची, सूई और पैन जैसी नुकीली चीजों का इस्तेमाल भी ना करें। यही नहीं, महिलाओं के साथ उनके पतियों को भी ग्रहण के दौरान इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से उसके शिशु के अंगों को हानि पहुंच सकती है।

कुछ भी न खाएं

ग्रहण की हानिकारक तिरंगों की वजह से पका हुआ खाना अशुद्ध हो जाता है इसलिए इस दौरान कुछ खाने-पीने से भी परहेज करें।

PunjabKesari

नारियल रखें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को अपने पास 1 नारियल रखना चाहिए। इससे नेगेटिव एनर्जी आस-पास नहीं आती।

सोना भी है वर्जित

सूर्य ग्रहण के दौरान सोने की मनाही होती है लेकिन गर्भवती महिलाओं को इसमें कुछ छूट दी गई है। हालांकि कि कोशिश करें कि आप अपने आराध्य का ध्यान करें।

ग्रहण देखने से बचें

गर्भवती महिलाओं को ग्रहण नहीं देखना चाहिए। माना जाता है कि इससे महिलाओं के लिवर, स्किन और आंखों को बहुत अधिक हानी होती है। साथ ही गर्भ में पर रहे बच्चे को भी त्वचा से जुड़ी किसी तरह की परेशानी हो सकती है।

घर की खिड़कियों को रखें बंद

खिड़कियों को अखबारों या मोटे पर्दों से ढक देना, ताकि ग्रहण की कोई भी किरण घर में प्रवेश न कर सके।

इन बातों का भी रखें ध्यान...

. ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए गर्भवती महिला को तुलसी का पत्ता जीभ पर रखकर हनुमान चालीसा और दुर्गा स्तुति का पाठ करना चाहिए।
. नॉनवेज व नशीली वस्तुओं से दूर रहें।
. नाभि के पास चंदन का पेस्ट या गोबर लगाएं
. किसी प्रकार का कोई तनाव ना लें
. धार्मिक किताबें पढ़ें


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static