कोरोना काल के बीच गर्मियों में बच्चों के खान-पान से लेकर पहनावे तक का ऐसे रखें ख्याल

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 04:09 PM (IST)

कोरोना काल के बीच गर्मियों का सीज़न भी शुरू हो चुका हैं। इस सीज़न में बच्चों से लेकर युवाओं तक को डिहाइड्रेशन, फूड पॉइजनिंग, घमौरियां और लू लगने का खतरा अकसर बना रहता हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, कोरोना काल के बीच इस सीज़न में हमें अपने बच्चों का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए।  गर्मियों में परिवार के खान-पान से लेकर बच्चों के पहनावे तक का पूरा ख्याल रखाना चाहिए। माहामारी के बीच इस सीज़न में अपने बच्चों को कैसे सुरक्षित रखें, आईए जानते हैं-
 

बच्चों को चिलचिलाती धूप में जाने से रोके- 

कोरोना काल में बच्चों को मास्क, सोशल डिस्टेसिंग के अलावा धूप में भी जाने से बचना चाहिए। अभिभावकों को चाहिए कि वह अपने बच्चों को धूप के संपर्क में आने से बचाए। खास तौर पर 12 बज़े से 3 बज़े के बीच इस समय सूरज अपने पूरे प्रभाव में हेता हैं। बच्चों के धूप में खेलने-कूदने से उनके शरीर में पानी की कमी हो सकती हैं।  इसके बचाव के लिए आप बच्चों को समय समय पर पानी पीलाते रहें।  अगर बच्चों को बाहर निकालना हैं तो  टोपी पहनकर या छतरी लेकर ही जाने दें। इसके अलावा बच्चों की डाइट में लिक्विड का ज्यादा इस्तेमाल करें।


PunjabKesari

बच्चों को लू से बचाएं

गर्मियों में बच्चें अकसर लू के शिकार हो जाते हैं। इसके बचाव के लिए आप बच्चों के खाने में ठंडी चीज़ें शामिल करें। जैसे कि लस्सी, शिकंजवी, आम पन्ना, मैंगो जूस, खीरे का सलाद, पुदीने की चटनी, ड्रिंक्‍स आदि। 


PunjabKesari

लंबे समय तक का रखा खाना न खिलाएं-

बच्चों को कोशिश करें कि उन्हें बासी खाना न खिलाएं। इसके अलावा ज्यादा मसालें, तला भुना खाने को भी अवाॅयड ही करें। ऐसा भोजन बच्चों के डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक नहीं रखतें। जिससे बच्चों में पेट की समस्या होने लगती हैं। गर्मियों  के सीज़न में बच्चों को लाइट खाना खिलाएं। 


PunjabKesari

बच्चों के पहनावें का भी रखें खास ख्याल-

बच्चों की स्किन बहुत नाजुक होती है। गर्मियों में बच्चों की स्किन को टैन और धूप के रैशिज़ से बचाने के लिए हमेशा काॅटन और फूल स्लीव के कपड़े ही पहनाएं।  गर्मियों में कॉटन और चिकन के कपड़े ठंडक देते हैं, वहीं हल्‍के रंगों के कपड़े पहनें, इससे गर्मी कम लगती है।

 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static