शुगर फ्री सूजी का हलवा स्वादिष्ट के साथ-साथ सेहतमंद भी

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 03:38 PM (IST)

नारी डेस्क: सूजी का हलवा भारतीय रसोई में एक लोकप्रिय मिठाई है, जो हर खास मौके पर बनाई जाती है। लेकिन आजकल, सेहत का ध्यान रखते हुए शुगर फ्री मिठाइयों की मांग बढ़ रही है। ऐसे में, शुगर फ्री सूजी का हलवा एक बेहतरीन dish हैं। इसे बिना चीनी के गुड़ या स्टीविया जैसी नेचुरल शुगर फ्री का उपयोग करके बनाया जाता है। आइए जानते हैं इस स्वादिष्ट और हेल्दी हलवे की रेसिपी।

सामग्री

हलवा बनाने के लिए निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी

1 कप सूजी (रवा)

 2-3 चम्मच घी

1/2 कप गुड़ या शुगर फ्री (जैसे स्टीविया)

 2-3 हरी इलायची (पीसी हुई)

PunjabKesari

 8-10 काजू, बादाम और किशमिश (सजावट के लिए)

 2 कप पानी

 1 कप दूध (वैकल्पिक)

बनाने की विधि:

सूजी को भूनना  

सबसे पहले एक कड़ाही में घी गर्म करें। इसमें सूजी डालें और धीमी आंच पर हल्का सुनहरा होने तक भूनें। सूजी को अच्छे से भूनना बेहद ज़रूरी है ताकि हलवे का स्वाद बढ़ जाए। जब सूजी हल्की खुशबू देने लगे और उसका रंग बदल जाए, तो इसे अलग रख दें। 

PunjabKesari

पानी उबालना

अब एक दूसरे पैन में 2 कप पानी (या 1 कप पानी और 1 कप दूध) डालकर उबालें। इसमें गुड़ या शुगर फ्री विकल्प और पिसी हुई इलायची मिलाएं। इसे तब तक उबालें जब तक गुड़ या स्टीविया पूरी तरह से घुल न जाए। दूध का उपयोग हलवे को और भी पौष्टिक और मलाईदार बनाने के लिए किया जा सकता है। 

सूजी में पानी मिलाना

भुनी हुई सूजी में धीरे-धीरे उबला हुआ पानी (या दूध-पानी का मिश्रण) डालें और लगातार चलाते रहें ताकि कोई गांठ न बने। इसे धीमी आंच पर पकने दें। धीरे-धीरे सूजी सारा पानी सोख लेगी और हलवा गाढ़ा होने लगेगा। 

सुखे मेवे डालें

जब हलवा गाढ़ा हो जाए, तब इसमें काजू, बादाम और किशमिश डालें। मेवे न केवल हलवे के स्वाद को बढ़ाते हैं, बल्कि इसे और पौष्टिक भी बनाते हैं। 2-3 मिनट तक और पकाएं ताकि मेवों का स्वाद हलवे में अच्छे से समा जाए। 

PunjabKesari

परोसें और आनंद लें

अब शुगर फ्री सूजी का हलवा तैयार है। इसे गर्मागर्म परोसें और अपनी पसंद के अनुसार मेवों से सजाएं। यह हलवा न केवल स्वाद में बेहतरीन है, बल्कि उन लोगों के लिए भी एक आदर्श विकल्प है जो चीनी से परहेज करते हैं।

सेहत के लिए फायदेमंद

शुगर फ्री सूजी का हलवा न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी लाभकारी है। इसमें सूजी, जो एक अच्छा कार्बोहाइड्रेट स्रोत है, और घी का संतुलित उपयोग किया गया है। शुगर फ्री विकल्प जैसे गुड़ या स्टीविया का उपयोग इसे हेल्दी बनाता है, खासकर उन लोगों के लिए जो डायबिटीज़ से पीड़ित हैं या शुगर का सेवन कम करना चाहते हैं।

तो अगली बार जब भी आप मीठा खाने का मन बनाएं, तो शुगर फ्री सूजी का हलवा जरूर बनाएं और सेहतमंद मिठाई का आनंद लें!


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static