मसाज या मेडिटेशन नहीं, अगरबत्ती से करें स्ट्रेस दूर!

punjabkesari.in Wednesday, Mar 11, 2020 - 10:33 AM (IST)

आज की स्ट्रेस भरी लाइफ में हर एक व्यक्ति चाहता है कि हफ्ते में कम से कम एक दिन चैन का मिल जाए। मगर ऐसे में कितना अच्छा हो कि केवल एक नहीं बल्कि आपका पूरा हफ्ता हंसी-खुशी और पॉजिटिव सोच के साथ बीत जाए। जी हां, यदि आप भी चाहते हैं कि आपकी जॉब लाइफ या फिर पर्सनल लाइफ यानि घर-गृहस्थी की गाड़ी एक दम स्मूद चलती रहे, तो ये वास्तु टिप्स जरुर फॉलो करें। आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से...

Image result for stress girl,nari

कुछ लोग मानसिक शांति पाने के लिए मेडिटेशन करते हैं, कुछ लोग योग-सैर या फिर अपनी मनपसंद जगह पर जाकर कुछ वक्त बिताना उन्हें अच्छा लगता है। मगर ऐसे में कितना अच्छा हो कि आप जिस जगह पर हर वक्त रहते हैं, उसी का माहौल इतना पॉजिटिव हो कि आपका वहां से जाने का दिल ही न करे। चाहे वो आपका घर है या ऑफिस। आइए जानते हैं अपने आसपास का ऐसा खुशनुमा माहौल बनाने के लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा...

अगरबत्ती

आज भी कुछ लोग रुम फ्रेशनर का इस्तेमाल करने की जगह घर में अगरबत्ती जलाना पसंद करते हैं। वास्तु के अनुसार अगरबत्ती का धुआं आपके घर की सारी नेगेटिव एनर्जी को बाहर निकाल फेंकता है। शाम के वक्त हर घर में अगरबत्ती जरुर जलनी चाहिए, इससे शाम के वक्त घर वापिस आने वाले लोगों का मन एक दम शांत रहेगा। कई बार होता है, बाहर से इंसान परेशान होकर आता है और घरवालों पर अपना गुस्सा निकालने लगता है। मगर अगरबत्ती जलाने से उसका मन एक दम शांत और खुशनुमा हो जाएगा। 

Image result for agarbati,nari

शंख

हिंदू धर्म में नाद का विशेष महत्व है। मान्यता के अनुसार जिस जगह पर लगातार शंख बजता है वहां पवित्रता का खास वास होता है। घर में मंदिर में शंख रखने और उसे हर रोज सुबह शाम बजाने से परिवार के सभी सदस्‍यों का जीवन खुशहाल होता है। वास्‍तु के मुताबिक शंख की आवाज जीवन में से सभी परेशानियों को बाहर निकाल फेंकने का सबसे बेहतरीन उपाय है। 

Image result for shankh,nari

एक साथ पूजा 

वास्तु के मुताबिक हर रोज घर में पूजा करना शुभ माना जाता है। यदि आप अपने परिवार के साथ हर रोज सुबह या शाम को पाठ करते हैं, तो आपके जीवन में कभी कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी। अगर कोई समस्या आती भी है तो परेशानी कब आई और कब चली गई आपको इस चीज का एहसास भी नहीं होगा। अगर आप चाहते हैं आपके बच्चे और पति जीवन में हमेशा तरक्की करें और सुरक्षित रहें, तो हर रोज हनुमान चालीसा जरुरी पढ़े।

Image result for family pooja,nari

घर की साफ-सफाई

गंदगी ही नकारात्मक सोच की सबसे बड़ी वजह है। अगर आपके घर में हर वक्त कपड़े फैले रहते हैं, या फिर साफ-सफाई समय पर नहीं होती, तो आपका माइंड कभी शांत नहीं होगा। आजकल ज्यादातर घरों में काम करने वाली बाई लगी होती है, मगर फिर भी कभी कभार खुद भी घर की साफ-सफाई में हिस्सा लेना चाहिए, इससे आपके मन को शांति महसूस होगी और मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहेगी।

Image result for clean home,nari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Related News

static