Non-veg से रहते हैं कोसो दूर तो प्रोटीन के लिए खाएं ये आहार

punjabkesari.in Thursday, Jan 26, 2017 - 03:07 PM (IST)

प्रोटीन आहार :  अच्छी सेहत चाहिए तो प्रोटीन हमारे लिए बहुत जरूरी है। ऐसा हम बचपन से ही सुनते या पढ़ते आ रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं कि यह प्रोटीन है क्या और कैसे बनता है। प्रोटीन, आक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करता है। प्रोटीन की वजह से ही हमारा शरीर अंदर और बाहर से मजबूत बनता है। हमारे नाखून और बाल भी प्रोटीन के ही बने होते हैं। औसतन रूप से एक दिन में किसी पुरुष को करीब 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत पड़ती है जबकि एक महिला को 55 ग्राम प्रोटीन चाहिए होता है।   अगर आप नॉनवेज नहीं खाते तो प्रोटीन के लिए खाएं ये आहार


शाकाहारी लोगों की अपेक्षा मांसाहारी लोगों के शरीर में प्रोटीन की मात्रा पूरी होती हैं क्योंकि मीट, झींगा, अंडे और चिकन में यह भरपूर होता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शाकाहारी लोग प्रोटीन की मात्रा को पूरा नहीं कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से आपको पूरा प्रोटीन मिलेगा और आपको नॉन-वेज खाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। दाल-अनाज में प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती हैं। इसके अलावा इन खास आहारों से भी प्रोटीन खूब प्राप्त होता है।


1. सूरजमुखी और तिल के बीज
इन बीजों में काफी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। करीब 3 चम्मच बीज आपको लगभग 4.7 ग्राम प्रोटीन मुहैया करवाते हैं। आप चाहे तो गर्मा-गर्म सूप, फ्राई सब्जियों और सलाद में बीज मिक्स करके डाइट ले सकते हैं। इसके अलावा आप तिलों की चिक्की, तिलों के लड्डू भी बनाकर खा सकते हैं। 



2. नट्स 
स्नैक्स खाने से बेहतर है कि आप काजू-बादाम या फिर पीनट्स जैसे कोई नट्स खाएं। नट्स में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मात्रा में मौजूद होता है। स्नैक्स खाने से बेहतर है कि बादाम, काजू , पिस्ता या फिर पीनट्स जैसे कोई नट्स खाएं। नट्स में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मात्रा में मौजूद होता है। रिपोर्ट के अनुसार, यह ब्लड शुगर लेवल को भी स्थिर रखता है। इसी के साथ  बालों के झड़ने औऱ टूटने की परेशानी भी बिलकुल खत्म हो जाती है।  इन लक्षणों से समझें कि आप में है प्रोटीन की कमी



3. क्विनोआ (Quinoa)
क्विनोआ भी एक अनाज ही हैं, जिसे आप हाई स्टार्च वाले चावल और पास्ते की जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप सब्जियां और हल्के मसाले डालकर उपमा की तरह भी तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा आप लैट्स के पत्ते और फैटा चीज मिक्स करके सलाद की तरह भी इन्हें ले सकते हैं। 



4.मसूर की दाल
भारतीय खाने में मसूर की दाल आम खाने को मिलती हैं। इसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जो फैट को कम करती है। इसके अलावा राजमाह-चने भी प्रोटीन युक्त होते हैं। इन्हें आप उबालकर स्नैक की तरह भी ले सकते हैं। 



5. अन्य अनाज
इसके अलावा आप अनाज में ओट्स, गैंहू, रागी, बीन्स,चौलाई अनाज और बाजरा भी ले सकते हैं। बाजरे की रोटी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। 



6. सोयाबीन
प्राकृतिक रूप से सोयाबीन में प्रोटीन अधिक पाया जाता है। सोयाबीन को कई तरह से प्रयोग में लाया जाता है जैसे दाल, आटा, आदि। सोयाबीन से बनने वाले पदार्थ भी शरीर को प्रोटीन पहुंचाते हैं। यह बच्चों तथा बड़ों को मानसिक और शारीरिक रूप से ठीक बनाती है।

 



-वंदना डालिया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static