बर्फ की चादर में लिपटा वैष्णो दरबार, कश्मीर में भी हुई जमकर बर्फबारी

punjabkesari.in Thursday, Feb 01, 2024 - 03:00 PM (IST)

मौसम बदलना शुरु हो गया है। कई जगहों पर भारी बर्फभारी भी हो रही है। वहीं काफी समय बाद देश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी हुई है। जम्मू के रियासी जिले के कटरा में स्थित माता वैष्णों देवी दरबार में सीजन की पहली बर्फबारी देखी गई है। जहां एक तरफ कश्मीर घाटी समेत पूरे उत्तरभारत में ठंड बढ़ रही है। ऐसे में वैष्णों देवी दरबार में श्रद्धालु भी सीजन की पहली बर्फबारी की आनंद उठाते दिखे हैं। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के द्वारा सर्दी को देखते हुए श्रद्धालुओं के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं। बर्फबारी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है। 

श्रद्धालु उठा रहे बर्फबारी का मजा 

आंखों में दर्शन की उमंग और जुबां पर मां का नाम भक्तों की भक्ति को दिखा रहा है। मां वैष्णों के दरबार में बर्फबारी शुरु हो गई है और मां के पवित्र दर्शनों के लिए पहुंचे श्रद्धालु इसका पूरा आनंद उठा रहे हैं। ये साल 2024 की पहली बर्फबारी है। वहीं मां का भवन भी इस दौरान सफेद चादर में लिपटा हुआ दिख रहा है। मंदिर प्रशासन ने भी श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए कई सारे प्रबंध किए हैं ताकि भक्तों की कोई परेशानी न हो। 

जम्मू कश्मीर में भी हुई बर्फबारी  

कई दिनों के इंतजार के बाद जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और बारिश का मौसम देखने को मिला है। कश्मीर के ऊंचाई वाले कई इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है। वहीं मैदानी इलाकों में बारिश हुई। गुलमर्ग, सोनमर्ग और पहलगाम के पर्यटक रिसॉर्ट्स में हल्की सी मध्यम बर्फबारी हुई है।  

31 जनवरी तक 09 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन 

आपको बता दें कि 30 जनवरी को 12,000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णों देवी के चरणों में हाजरी लगाई थी। वहीं 31 जनवरी यानी की बुधवार दोपहर तीन बजे तक करीब 9,000 से श्रद्धालु पंजीकरण करवाकर मां वैष्णों देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और श्रद्धालुओं को लगातार आना जारी था।

PunjabKesari

कश्मीर के इन इलाकों में भी जबरदस्त बर्फबारी  

रिपोर्ट्स की मानें तो अनंतनाग जिले की कोकेरनाग, कुपवाड़ा के हंदवाड़ा और बांदीपोरा जिले के गुरेज में भी बर्फबारी दर्ज की गई है। श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर जोजिला अक्ष जैसे जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले अन्य इलाकों में भी ताजा बर्फबारी की खबरे हैं। मौसम विभाग की मानें तो केंद्र शासित प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से भारी बारिश की संभावना जताई है।  

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

static