पहली बार बने हैं पैरेंट्स तो यहां जान लें बच्चे की Skincare से जुड़ी जरुरी बातें

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2023 - 01:38 PM (IST)

माता-पिता बनना एक सुखद अहसास है और जो लोग पहली बार पैरेंट्स बनते हैं उनके लिए और भी ज्यादा ये मोमेंट स्पेशल होता है। जब आप मां-बाप बन जाते हैं तो बच्चे का किस तरह ख्याल रखना है यह जानना जरूरी हो जाता है। एक बात का ध्यान रखना जरूरी होता है कि बच्चे की स्किन का भी खास ख्याल रखना होता है। जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो आपको कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए क्योंकि बच्चे की त्वचा बेहद नाजुक होती है और उसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है।

PunjabKesari

बेबी की स्किनकेयर के लिए क्या करें

अपने बच्चे की सही तरीके से केयर करना: नवजात शिशुओं के आसपास साफ-सफाई जरूरी है क्योंकि उनकी इम्यूनिटी अभी भी विकसित हो रही होती है। अपने नवजात शिशु को हफ्ते में 2-3 बार नहलाना उनकी त्वचा को साफ रखने के लिए काफी है। इसके अलावा आप अपने बच्चे की देखभाल करें, हमेशा अपने हाथ धोना एक अच्छा तरीका होता है, खासकर जब आपका बच्चा अभी भी छोटा है।

नहाने के बाद मॉइस्चराइजिंग: बच्चे की त्वचा आमतौर पर शुष्क होती है, खासकर चेहरे पर जब बच्चा गर्भ के बाहर के वातावरण का आदी हो रहा होता है। ज्यादा ड्राइनेस के खतरे को कम करने और बच्चे की आंखों में जलन से बचने के लिए एक हल्के बेबी सोप का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है। अपने बच्चे को नहलाने के बाद, सूखी त्वचा को कम करने में मदद के लिए बच्चे के पूरे शरीर पर लोशन लगाएं। सेटाफिल बेबी डेली लोशन में सूरजमुखी के बीज का तेल, सोयाबीन का तेल, और आपके बच्चे की नाजुक त्वचा को मॉइस्चराइज़ और सुरक्षित रखने के लिए शिया बटर और ग्लिसरीन का मिश्रण जैसे प्राकृतिक ईमोलिएंट होते हैं।

PunjabKesari

स्किन रैशेज का सावधानी से करें इलाज: नवजात शिशुओं में स्किन रैशेज  काफी आम हैं, और आप देख सकते हैं कि वे दिखाई देने के साथ ही जल्दी से गायब हो जाते हैं। अगर आपको अपने बच्चे की त्वचा पर मुहांसे जैसे दाने, पिस्सू के काटने जैसे निशान या त्वचा छिलने का एहसास हो तो घबराएं नहीं। उस जगह को साफ और सूखा रखें और एक साफ तौलिये से धीरे से थपथपाकर त्वचा को सुखाएं। किसी भी कठोर और जिद्दी स्किन रैशेज के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखना: शिशुओं और वयस्कों दोनों के लिए हाइड्रेशन आवश्यक है।  पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। यह स्वस्थ त्वचा के लिए भी आवश्यक है क्योंकि यह हमारे अंगों को ठीक करता है। हाइड्रेशन बनाए रखने से शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे बच्चे की त्वचा में निखार आता है। 

बेबी स्किनकेयर: क्या न करें

सीधी धूप में रहना: जबकि सुबह की सूरज की कोमल किरणें आपके बच्चे के लिए फायदेमंद होती हैं, यह सलाह दी जाती है कि वे पहले 6 महीनों तक सीधी धूप से बचें क्योंकि यूवी विकिरण उनकी कोमल त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।

PunjabKesari

टाइट कपड़े न पहनाएं: टाइट कपड़े आपके बच्चे की त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, इसलिए इससे बचना सबसे अच्छा है, खासकर अगर आपके बच्चे की संवेदनशील त्वचा है। जबकि आप सोच सकते हैं कि खतरे और हवा से बचने के लिए अपने बच्चों को सही कपड़े पहनाना एक अच्छा विचार है, पसीने के कारण जकड़न आसानी से घमौरियों का कारण बन सकती है। शिशु के कपड़े ढीले होने चाहिए। आपके बच्चे को सही देखभाल की आवश्यकता होती है और उसे अपने हाथों से एक कोमल मालिश देने से न बेबी की त्वचा को लाभ होता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static