नारियल तेल के 10 फायदे, सर्दी के मौसम में सबसे बेस्ट

punjabkesari.in Tuesday, Dec 01, 2020 - 03:27 PM (IST)

नारियल तेल में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-एजिंग गुण होने से यह स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। खासतौर पर सर्दी के मौसम में स्किन से जुड़ी बहुत-सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में नारियल तेल का इस्तेमाल करने से इस समस्याओं से राहत मिलने के साथ साफ व नेचुरल ग्लोइंग स्किन मिलती है। तो चलिए आज हम आपको नारियल तेल से मिलने वाले 10 बेहतरीन फायदों के बारे में बताते हैं...

1. दाग-धब्बे होंगे दूर 

स्किन पर पिंपल्स या घाव के निशान को दूर करने के लिए इस तेल का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। यह त्वचा को गहराई से पोषण देकर उसे रिपेयर करता है। इसके लिए नारियल तेल की कुछ बूंदों से प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मसाज करें। लगातार कुछ दिन इसे लगाने से निशान कम होंगे। साथ ही कुछ दिनों में एकदम गायब हो जाएंगे। 

2. डार्क सर्कल करे दूर 

अक्सर थकान के चलते आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने लगते हैं। ऐसे में रोजाना सोने से पहले नारियल तेल आंखों के नीचे मसाज करने से फायदा मिलता है। इससे ब्लड सर्कुलेश बेहतर होने के साथ धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स कम होने लगते हैं। साथ ही स्किन फ्रेश नजर आती है। 

PunjabKesari

3. ड्राईनेस से दिलाए छुटकारा 

सर्दियों में स्किन ड्राई होना आम बात है। ऐसे में किसी क्रीम या लोशन की जगह नारियल तेल का इस्तेमाल करना फायदमंद रहेगा। एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर नारियल तेल को लगाने से त्वचा का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रहने में मदद मिलती है। 

4. झुर्रियां करे दूर 

आप नारियल के तेल को टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरस, एंटी-एजिंग गुण त्वचा को गहराई से पोषण पहुंचाता है। ऐसे में डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलती है। साथ ही चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे दूर होते हैं। साथ ही झाइयां व झुर्रियां कम होकर स्किन जवां नजर आती है। 

5. भौंहें करे घना 

अगर आपकी भौंहें पतली है तो इसके लिए नारियल तेल की कुछ बूंदों से आई-ब्रो की मसाज करें। इससे भौंहों का झड़ना बंद होकर ग्रोथ बढ़ने में मदद मिलेगी।

6. मेकअप रिमूव करने में फायदे 

अक्सर लड़कियां मेकअप को साफ करने के लिए कैमिकल्स से भरे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। ऐसे में स्किन इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इसके लिए जिन लड़कियों की त्वचा सेंसिटिव है वे नारियल तेल को यूज कर सकती है। यह स्किन को कोमलता से साफ दाग-धब्बे व झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाता है। 

7. जलन व खुजली से दिलाए आराम

स्किन के ड्राई होने के कारण त्वचा में खुजली व जलन होने लगती है। ऐसे में प्रभावित जगह पर नारियल तेल से मसाज करने से फायदा मिलता है। 

PunjabKesari

8. नाखूनों को करे लंबा

नाखूनों को मजबूत करने के लिए नारियल तेल बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना 5-7 मिनट तक इस तेल से मसाज करने से नाखूनों को मजबूती मिलती है। ऐसे में नाखूनों का टूटना बंद हो बढ़ने में मदद मिलती है।

9. डैंड्रफ में फायदेमंद 

जिन लोगों को रूसी की परेशानी है उन्हें नारियल का तेल से स्कैल्प की मसाज करनी चाहिए। इसके लिए तेल को बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को माइल्श शैंपू से धो लें। आप चाहे तो इसे रातभर भी लगा सकते हैं। इससे डैंड्रफ की परेशानी से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

10. पतले बालों के लिए 

शैंपू से पहले बालों पर नारियल तेल से मसाज करने से बालों का झड़ना बंद होकर वे जड़ों से मजबूत होते हैं। ऐसे में बाल लंबे, घने व काले होने में मदद मिलती है। आप चाहे तो मेंहदी, आंवला, रीठा, शिकाकाई पाउडर में नारियल तेल मिलाकर भी लगा सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static