खाने का स्वाद ही नहीं चेहरे की चमक भी बढ़ाता है दालचीनी

punjabkesari.in Friday, Nov 06, 2020 - 06:23 PM (IST)

दालचीनी का इस्तेमाल रसोईघर में खाना बनाने के लिए किया जाता है। इससे खाना का स्वाद दोगुना होने के साथ सेहत की दुरूस्त रहती है। मगर इसके पाउडर से फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण त्वचा की गहराई से सफाई कर उसे साफ और निखरी बनाने में मदद करता है। आप इसे अपनी स्किन प्रॉब्लम के हिसाब से भी फेसपैक तैयार कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको दालचीनी से फेसपैक बनाने की विधि बताते हैं। 

ड्राई स्किन के लिए 

इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच दालचीनी पाउडर, समुद्री नमक और चम्मच शहद मिक्स करें। तैयार मिश्रण से चेहरे व गर्दन की हल्के हाथों से 5-7 मिनट तक स्क्रबिंग करें। बाद में गुनगुने पानी से इसे धो लें। इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलने के साथ नमी मिलेगी। ऐसे में त्वचा का रूखापन दूर हो स्किन साफ, ग्लोइंग व मुलायम होगी। 

PunjabKesari

पिंपल्स के लिए 

इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्मच शहद, 2-3 बूंदें दालचीनी तेल को डालकर मिलाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगाकर गुनगुने पानी से धोएं। इससे पिंपल्स व  एक्ने की समस्या को दूर हो चेहरा एकदम साफ और निखरा हुआ नजर आएगा। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए कुछ दिन लगातार इस फेसपैक को लगाएं। 

झुर्रियों के लिए 

एक कटोरी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर, 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। 10-15 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। दालचीनी व जैतून तेल में मौजूद एंटी-एजिंग गुण स्किन को गहराई से साफ करने के साथ झाइयों व झुर्रियों को कम करने में मदद करेगा। ऐसे में स्किन ग्लोइंग और जवां नजर आती है। 

पिंपल्स के दाग दूर करने के लिए 

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच दालचीनी और नारियल का तेल मिलाएं। तैयार मिश्रण से चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। 15-20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धोएं। रोजाना इसे इस्तेमाल करने से चेहरे पर पड़े पिंपल के जिद्दी दाग दूर हो नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी। साथ ही स्किन नेचुरली ग्लो करेगी। अगर आपकी स्किन पहले से ही ऑयली है तो आप नारियल तेल की जगह पर शहद का इस्तेमाल कर सकती है। 

PunjabKesari

सनटैन करे दूर 

इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच दालचीनी पाउडर, शहद और दही मिलाएं। तैयार मिश्रण को 15 मिनट तक चेहरे व प्रभावित जगह पर लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इससे धूप के कारण टैनिंग की समस्या दूर होने में मदद मिलती है। साथ ही स्किन गहराई से पोषित हो सुंदर व ग्लोइंग नजर आती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

static