Nestle के बाद अब इस कंपनी के 'फिश करी मसाला' पर उठे सवाल, सिंगापुर ने वापस भेजा प्रोडक्ट

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2024 - 04:11 PM (IST)

पिछले दिनों जहां नेस्ले और Bournvita जैसी बड़ी कंपनी के प्रोडक्ट्स की क्वालिटी पर सवाल उठे थे, वहीं अब सिंगापुर में भी कुछ ऐसा ही हुआ है। एवरेस्ट कंपनी के फिश करी मसाला को भी वापस भारत भेजा रहा है। उनका कहना है कि मसाले में कीटनाशख ऑक्साइड की भारी मात्रा है। ये कदम हांगकंग में खाद्य सुरक्षा केंद्र की ओर से जारी एक अधिसूचना बाद उठाया गया है। इसके बाद से इस भारतीय कंपनी पर कई सवाल उठाए जा रहे हैं।

PunjabKesari

सिंगापुर फूड एजेंसी ने एक बयान में कहा है कि हांगकांग में बेचे जा रहे फिश करी मसाले को फूड सेफ्टी ने एथिलीन ऑक्साइड की ज्यादा मात्रा होने की वजह से मसाले को वापस करने का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। सिंगापुर फूड एजेंसी ने मसाला इंपोर्टर  SP मुथैया एंड संस प्राइवेट लिमिटिड को निर्देश दिए हैं कि वे भारतीय कंपनी के फिश मसालों को वापस करें।

PunjabKesari

क्यों किया जा रहा है मसाला वापस

एथिलीन ऑक्साइड को आमतौर पर माइक्रोबियल कंटेमेशन को कम करने के लिए खेती पर छिड़का जाता है। इसके इस्तेमाल कृषी में कीटनाशक के रूप में किया जाता है। सिंगापुर फूड एजेंसी ने कहा है कि सिंगापुर के नियमों के तहत मसालों के स्टरलाइजेशन में इसका इस्तेमाल पर रोक के बावजूद एवरेस्ट फिश करी मसाला में बड़े स्तर पर मौजूदगी पाई गई है, जो कंज्यूमर के लिए जोखिम पैदा कर सकती है।

PunjabKesari

एवरेस्ट ने साधा रखी है चुप्पी

इस पूरे मामले पर फिलहाल एवरेस्ट कंपनी ने चुप्पी साधा रखी है। बता दें, एवरेस्ट भारत की एक बहुत बड़ी MNC कंपनी है और इसकी करोड़ों की वैल्यू है। इस कंपनी की नीव  वाडीलाल शाह ने रखी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static