Makeup के ज्यादा इस्तेमाल से महिलाएं हो सकती हैं बांझपन का शिकार, जानिए साइड इफेक्ट

punjabkesari.in Monday, Jan 09, 2023 - 12:58 PM (IST)

किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल हमेशा दिक्कत पैदा करता है, फिर वो चाहे मेकअप ही क्यों ना हो। वैसे मेकअप करना तो ज्यादातर महिलाओं को पसंद होता है ओर वो ओकेजनली जरुरी भी है, लेकिन फिर बहुत सी महिलाएं ऐसी भी है जो खुद को परफेक्ट लुक देने और कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के लिए रोजाना हेवी मेकअप का इस्तेमाल करती हैं और इसे अपने रुटीन का अहम हिस्सा तक बना लेती हैं। तो ऐसे में ये जानने की जरुरत है कि बेशक मेकअप आपकी खूबसूरती और कॉन्फिडेंस को बूस्ट करने में मदद करता हो, लेकिन आपको रिंकल्स, डार्क सर्कल्स से लेकर कैंसर तक जैसी बीमारी भी हो सकती है। आईए जानते हैं इसके बारे में....

ग्लो खत्म और स्किन होती है लूज

मेकअप प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल्स इस्तेमाल किया जाता है जिनकी वजह से स्किन का ग्लो धीरे-धीरे खत्म होने लगता है और रिंकल्स भी होने लगते हैं जिससे स्किन लूज हो जाती है और चेहरे पर बढ़ापा जल्दी नजर आने लगता है। इसके साथ ही डार्क सर्कल्स, डार्क स्पॉट्स और पिंपल्स की दिक्कत होने के साथ ही त्वचा में कालापन भी आने लगता है।

PunjabKesari

हो सकती है स्किन एलर्जी  

मेकअप के ज्यादा या रोज़ाना इस्तेमाल से स्किन एलर्जी होने की संभावना होती है। फाउंडेशन, प्राइमर, कंसीलर और फेस पाउडर जैसे अन्य मेकअप प्रोडक्ट में कई तरह के केमिकल्स होते हैं जिससे चेहरे पर रेडनेस, रूखापन और कालापन आने लगता है। इसके साथ ही मेकअप के ज्यादा और रोज़ाना इस्तेमाल से चेहरे के पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे जल्दी-जल्दी मुंहासे निकलने लगते हैं।

होंठ ड्राई और काले हो सकते

लिपस्टिक का ज्यादा इस्तेमाल होंठों का गुलाबीपन ख़त्म करता है। इसके साथ ही इसके रोज़ाना इस्तेमाल से होठों में ड्राईनेस और कालापन बढ़ता है। कभी-कभी स्वेलिंग होने की संभावना भी होती है।

PunjabKesari

बांझपन

मेकअप और डियोड्रेंट सीधा स्किन एबसोर्ब कर लेती है और सभी केमिकल्स आपकी स्किन में चले जाते हैं। एक रिसर्च में यह पाया गया कि जो महिलाएं ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, उनमें बांझपन का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

कैंसर

मेकअप करने से जहां स्किन का रंग फीका पड़ता और निशान बन जाते हैं। वहीं झुरियां भी पड़ जाती हैं। आपने देखा होगा जो महिलाएं ज्यादा मेकअप करती है उनका चेहरा कितना डल हो जाता है और बिना मेकअप के उनके चेहरा खराब लगने लगता है। इन सभी स्किन समस्याओं के साथ मेकअप से स्किन कैंसर भी हो सकता है। इसलिए जब भी कोई मेकअप प्रोडक्ट खरीदें तो उसे पहले जांच लेना जरुरी है और बिना अपने डॉक्टर की सलाह के इसका इस्तेमाल ना करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static