सेहत के लिए खतरनाक है चाय के साथ समोसा

punjabkesari.in Monday, Mar 09, 2020 - 02:10 PM (IST)

सेहतमंद और मानसिक व शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए अक्सर हम सुबह के नाश्ते को जरूरी मानते हैं। हमें लगता है कि सुबह का नाश्ता जितना ज्यादा हैल्दी होगा हमारी सेहत भी उतनी ही अच्छी रहेगी इसलिए हम सुबह का नाश्ता हैवी और हैल्दी रखते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दोपहर के भोजन के बाद अगर शाम के समय आपको भूख लगने लगे तो क्या खाएं? अक्सर लोग शाम के बाद चाय-समोसा, चाय-ब्रैड, पकौड़े और मोमोज व चाइनीज फूड की दुकानों पर नजर आने लगते हैं। आप इस बात को भली-भांति जानते होंगे कि जिस तेल में इन सब चीजों को तला जाता है वह आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है लेकिन फिर भी लोग खूब चाव से इन फूड का सेवन करते हैं।

PunjabKesari,nari

सूखा रोस्ट किया हुआ चना

ऑफिस से बाहर निकलकर कुछ खाने का मन कर रहा है तो भुना हुआ चना आपके लिए किसी सेहतमंद स्नैक्स से कम नहीं है। चने में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण इसे पचाने में आपके शरीर को समय लगता है। भुना चना आपको कई घंटों तक पेट भरा होने का अहसास दिलाता है। इसके साथ ही ब्लड शूगर को भी नहीं बढ़ाता। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो भुना चना आपके लिए बेहद फायदेमंद हैं।

कम नमक वाली भुनी मूंगफली

मूंगफली में विटामिन ई और बी 6, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटाशियम जैसे पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो आपके शरीर को तंदुरुस्त बनाने में मदद करती है। कम नमक में भुनी हुई मूंगफली आपके ब्लड प्रैशर को भी कंट्रोल करने का काम करती है।

Image result for salted moongfali,nari

स्प्राऊट्स है प्रोटीन का भंडार 

शाम के वक्त भूख लगने पर स्प्राऊट का सेवन आपको लंबे वक्त तक संतुष्ट रखने में मदद करता है। स्वाद के लिए आप इसमें नींबू, प्याज, टमाटर और काली मिर्च भी डाल सकते हैं।

फल या फिर फलों का जूस

शाम के वक्त अगर आपको चाय या कॉफी पीने की तलब लगती है तो आप इसकी बजाय कुछ हैल्दी पेय पदार्थ का रुख कर सकते हैं। आप चाहें तो बाहर से फल खरीद लें या फिर ताजे फलों का रस पिएं। ये आपके शरीर में फिर से ऊर्जा का संचार करेंगे और आपको जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे। आप अपना पसंदीदा फल जैसे कि सेब, केला या फिर अनार खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो किसी भी प्रकार का शेक पी सकते हैं।

Image result for fruit juice,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static