Covid Vaccine: पेट दर्द से लेकर माइग्रेन तक, सामने आ रहे वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स

punjabkesari.in Monday, Dec 07, 2020 - 11:35 AM (IST)

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब वैक्सीन की खबरें राहत देने लगी हैं। ब्रिटेन पहला देश बन गया है जिसने वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। वहीं अलग-अलग देशों में इसकी वैक्सीन पर भी काम चल रहा है। हालांकि वैक्सीन पूरी तरह से कोरोना ठीक कर पाएगी या नहीं अभी इस पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। जहां वैक्सीन की खबरें आ रही हैं तो वहीं इसके साइड इफेक्ट्स की भी खबरें आ रही हैं। 

PunjabKesari

खबरों की मानें तो हाल ही में वैक्सीन के ट्रायल में शामिल एक प्रतिभागी ने वर्चुअल न्यूरोलॉजिकल ब्रेकडाउन और सोचने समझने की क्षमता कमजोर होने की शिकायत दर्ज की है। हालांकि किसी भी दवा लेने के बाद उसके साइड इफेक्ट्स होना आम सी बात है लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें इनके साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं पता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि वैक्सीन को लगाने के बाद आप के शरीर में कौन से साइड इफेक्ट्स नजर आ सकते हैं। 

हल्का सिरदर्द होना 

वैज्ञानिकों की मानें तो वैक्सीन लेने का सबसे आम लक्षम है हल्का सिरदर्द होना। शोधकर्ताओं की मानें तो मॉडर्ना वैक्‍सीन का जो सबसे आम लक्षण है वो है कंपकंपी होना या फिर हल्का बुखार आना इसके साथ ही हल्का सिरदर्द होना। 

पाचन तंत्र पर पड़ता असर 

वहीं इसके साथ ही थकान होना, पेट में मरोड़ होना, उल्टी होना, सिर चकराना और इसका असर पाचन तंत्र पर भी पड़ता है।  मॉडर्ना के ट्रायल में एक शख्‍स में ऐसी ही कुछ सामान्य शिकायतें महसूस हुई थी। वहीं वैक्सीन के साइड इफेक्टस में पेट में गड़बड़ी होने की समस्या भी सामने आ रही है। 

PunjabKesari

टीके वाली जगह पर लाल चकत्‍ते पड़ना 

इसके बाद वैक्सीन वाली जगह पर लाल निशान पड़ जाना या फिर उसके मांसपेशियों के आस-पास दर्द होने के भी इफेक्ट्स सामने आए हैं। 

माइग्रेन से ग्रस्त मरीजों को हो सकती है परेशानी 

PunjabKesari

शोधकर्ताओं की मानें तो जिन लोगों को पहले से माइग्रेन की प्रॉब्लम है उन्हें वैक्सीन के बाद परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको यह भी बता दें कि यह इफेक्ट्स गंभीर तो नहीं है यह आम से इफेक्ट्स हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static