UPSC परिक्षा का आया परिणाम, यूपी के बिजनौर की श्रुति शर्मा ने मारी बाजी

punjabkesari.in Monday, May 30, 2022 - 05:25 PM (IST)

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)  की ओर से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2021 के अंतिम नतीजों का आज परिणाम आ गया है। परिक्षा में यूपी के बिजनौर की रहने वाली श्रुति शर्मा ने प्रथम स्थान हासिल किया है। उन्होंने दिल्ली से अपनी पढ़ाई पूरी की है। श्रुति इतिहास की छात्रा रह चुकी हैं। उन्होंने पिछले दो साल से जामिया मिल्लिया इस्लामिया मे आवासीय कोचिंग एकेडमी से कोचिंग ली थी। यूपीएससी की परिक्षा में इस बार फिर से छात्राओं ने ही बाजी मारी है। प्राप्त हुई जानकारी के मुताबिक, श्रुति शर्मा सेंट स्टीफंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सटी की छात्रा हैं। जामिया मिल्लिया कोचिंग एकेडमी में ही रहकर श्रुति ने यूपीएससी की परिक्षा की तैयारी की थी। 

तीन और लड़कियों ने भी हासिल किए स्थान 

श्रुति शर्मा के अलावा दूसरे स्थान पर अंकिता अग्रवाल, तीसरे स्थान पर गामिनी सिंघला, चौथे स्थान पर ऐश्वर्या वर्मा ने जगह बनाई है। यूपीएससी की परिक्षा हर साल कई छात्र देते हैं लेकिन उनमें से कुछ छात्र ही परिक्षा में उत्तीर्ण हो पाते हैं। इन लड़कियों के अलावा बाकी स्थान लड़कों ने अपने नाम किए हैं जिनमें से पांचवी स्थान पर उत्कर्ष द्विवेदी, छठे स्थान पर यक्ष चौधरी, सातवें स्थान पर सम्यक एस जैनी, आठवां स्थान इशिता राठी, नौंवा स्थान प्रीतम कुमार और दसवां स्थान हरकीरत सिंह रंधवा ने अपने नाम करके यूपीएससी की परिक्षा उत्तीर्ण की। 

PunjabKesari

 कौन हैं श्रुति? 

श्रुति यूपी के बिजनौर की रहने वाली हैं। उन्होंने यूपीएससी से आयोजित सिविल सर्विस की परिक्षा में ऑल इंडिया रैंक में पहला स्थान हासिल किया है। श्रुति ने दिल्ली से ही अपनी पढ़ाई पूरी की थी। दिल्ली यूनिवर्सटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की है। श्रुति ने अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन जवाहर लाल नेहरु यूनिवर्सिटी दिल्ली से की है। इसके अलावा श्रुति ने सिविल सर्विस की तैयार करने के लिए जामिया मिल्लिया इस्लामिया रेसिडेंश्यिल कोचिंग एकेडमी से कोचिंग ली थी। 

PunjabKesari

आईएएस बनना चाहती हैं श्रुति 

यूपीएससी की परिक्षा में पहला स्थान प्राप्त करने वाली श्रुति शर्मा आईएएस बनना चाहती हैं। वह भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static