क्या प्रेगनेंसी में पीना चाहिए मेथी का पानी? जानिए एक्सपर्ट की राय

punjabkesari.in Monday, Feb 08, 2021 - 12:50 PM (IST)

मेथी ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि यह सेहत के लिए भी रामबाण औषधी है। वहीं, वजन घटाने के लिए लोग मेथी का पानी खूब पीते हैं। सेहत के लिए ओवरऑल मेथी का पानी भी फायदेमंद है लेकिन क्या प्रेगनेंसी में इसे पीना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं गर्भवती महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद है मेथा का पानी...

प्रेगनेंसी में मेथी का पानी कितना सुरक्षित?

प्रेगनेंसी में मेथी दाना खाना फायदेमंद होता है लेकिन लिमिट में। आप इसका पानी, साग भी खा सकती हैं। एक चम्मच मेथीदानों को 1 गिलास गुनगुने पानी में भिगोकर सुबह छालकर पी लें। खाली पेट इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

प्रेगनेंसी में मेथी दाना खाने के फायदे

1. इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, जिससे जेस्‍टेशनल डायबिटीज का खतरा कम होता है। साथ ही इससे डिलीवरी के बाद दूध भी पर्याप्त मात्रा में बनता है।
2. मेथीदाने की चाय या पानी पीने से डिलीवरी के समय दर्द भी कम होता है साथ ही इससे हार्मोन्स का स्तर भी समान्य रहता है।

PunjabKesari

हो सकते हैं नुकसान भी...

1. भले ही इसका सेवन फायदेमंद हो लेकिन लिमित से अधिक मेथा दाना, पानी या इसका साग खाने से गर्भाशय में संकुचन होने लगता है , जिससे प्रीमेच्योर डिलीवरी, मिसकैरिज का खतरा रहता है। ऐसे में 37वें हफ्ते में इसका सेवन ना करें।
2. इसके अलावा अधिक मात्रा में इसका सेवन पेट फूलने, एसिडिटी, उल्टी- दस्‍त की समस्या हो सकती है।
3. साथ ही इससे शिशु में कोई जन्म विकार, हाइड्रोसेफलस, एनेंसेफेली और स्पाइना बिफिडा  विकसित होने का भी खतरा रहता है।
4. कई बार मेथी एलर्जिक रिएक्शन पैदा कर सकती है, जिससे सांस लेने में दिक्कत, छाती व गले में जकड़न, सीने में दर्द, त्वचा पर रैशेज, दाने, खुजली और सूजन की समस्या हो सकती है। यह बदबूदार पसीने और मूत्र का कारण भी बन सकता है।
5. एंटी-डिप्रेशन दवा ले रही हैं तो इसका सेवन बिल्कुन ना करें क्योंकि इससेमूड स्विंग, कंपकंपी और बेचैनी हो सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मेथी खुद एक एंटी-डिप्रेशन की तरह काम करती है।

PunjabKesari

प्रेगनेंसी में कितनी लें मेथी?

भोजन पकाने के किए लिए 1-2 चुटकी मेथी का इस्तेमाल करें। अगर आप अलग से मेथी यूज कर रही हैं तो दिन में 5-6 ग्राम से ज्यादा ना लें। मेथी साग की बात करें तो प्रेग्नेंट महिला को एक बारे में 1 कटोरी साग खाने की सलाह दी जाती है।

ये लोग भी भूलकर ना करें सेवन

हॉर्मोन सेंसिटिव कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लो ब्लड शुगर, लो ब्लड प्रैशर और डायबिटीज के मरीज भी मेथी पानी का सेवन ना करें। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। जो लोग हाइपोग्लाइसीमिया के इंसुलिन या ड्रग्स, एंटी-डिप्रेशन मेडिसन ले रहे हैं वो भी इससे दूरी बनाकर रखें।

प्रेग्‍नेंसी के 9 महीनों में मेथीदाना खा सकती हैं लेकिन अगर कोई साइड इफेक्‍ट नजर आए तो इसे लेना बंद कर दें। वहीं, बच्चे, बूढ़े भी डॉक्टर की सलाह पर ही मेथी खाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static