रक्षा बंधन पर दिखना है एकदम परफेक्ट तो फॉलो करें शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Aug 11, 2021 - 05:41 PM (IST)

रक्षा बंधन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बार रक्षा बंधन का पावन त्यौहार सावन माह की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को 22 अगस्त रविवार को मनाया जाएगा।  इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर दिन में किसी भी समय राखी बांध सकती हैं क्योंकि इस दिन राखी बांधने का 12 घंटों का मुहूर्त है। खास बात यह भी है कि रविवार होने की वजह से माहौल हल्का रहेगा क्योंकि आपको ऑफिस जाने की टेंशन नहीं होगी। इस दिन बहनों का सजना-संवरना तो बनता ही है।भाई बहन के अटूट प्यार और समर्पण के त्योहार रक्षा बंधन में बहनें भारतीय सौन्दर्य और परिधानों में काफी आकर्षक और सम्मोहक नज़र आती हैं। भाई बह  के रिश्ते पर टिके इस खुशियों के त्यौहार को ज्यादातर उमस भरे बरसात के मौसम में हर साल मनाया जाता है।

 

बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनक  दीर्घायु और स्वास्थ्य सेहत  की कामना करती हैं। वहीं भाई उन्हें पूरी सुरक्षा का वचन देते हैं। इस दिन खास दिखने के लिए बहनें भी कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती है। चलिए आज हम आपको तैयार होने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ हर्बल क्वीन शहनाज हुसैन के कुछ खास टिप्स बताते हैं...

ऐसे करें तैयारी

इस पवित्र दिन में आकर्षक और सम्मोहक दिखने के लिए आप चटकीले रंग वाले रॉयल ब्लू, लाल, गुलाबी या  मैरून रंग चुन सकती है। इसकी जगह पर सादा लिबास भी पहन सकती हैं। मगर मौसम के लिहाज़ से आपको ग्लैमरस या स्टाइलिश लुक पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की मदद लेनी होगी। बरसात के मौसम में मनाए जाने वाले इस त्योहार में चमकती त्वचा पाने के लिए आपको त्योहार से एक हफ्ते पहले तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए।

PunjabKesari

फ्रूट मास्क लगाएं

केला, सेब, पपीता तथा संतरे को मिलाकर इस मिश्रण को आधा घंटा तक चेहरे पर लगाकर चेहरे को ताजे ठंडे पानी से धो लें। यह त्वचा को ठंडक प्रदान करता है, मृतक कोशिकाओं को साफ करता है तथा त्वचा पर काले धब्बे को दूर करता है।

कुलिंग मास्क

- तरबूज का जूस त्वचा की रंगत तथा ताजगी के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। तरबूज के जूस से त्वचा के रूखेपन को भी रोका जा सकता है। यह त्वचा में कोमलता तथा प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। तरबूज के जूस को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए।

- खीरे के जूस में दो चम्मच पाउडर दूध तथा अंडे का सफेद भाग मिलाकर मिश्रण बना लें। इस पेस्ट को चेहरे तथा तथा गर्दन पर आधा घंटा तक लगाकर बाद में ताजे तथा साफ पानी से धो लें।

तैलीय त्वचा के लिए मास्क

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा बाद चेहरे को साफ पानी से धो डालिए।

PunjabKesari

फेस मास्क लगाने के बाद करें यह काम

- फेस मास्क लगाने के बाद दो काॅटनवूल पैड को गुलाब जल में भिगोएं। इन्हें आई पैड की तरह उपयोग कीजिए। कॉटनवूल पैड से गुलाब जल को निचोड़ कर इसे बंद पलकों पर रखकर लेट जाएं। उपयोग में लाए गए टी-बैग भी सौन्दर्य में चार चांद ला सकते हैं। प्रयोग किए गए टी-बैग को गुनगुने पानी में भिगोकर पानी को निचोड़ लें तथा बाद में इन्हें आई-पैड की तरह उपयोग में लाएं।

ऐसा हो मेकअप

रक्षा बंधन का त्योहार दिन मेें मनाया जाता है। दिन के समय का सौंदर्य हल्का तथा सावधानी से किया जाना चाहिए। यदि आपकी त्वचा साफ है तो फाउंडेशन से परहेज करें। त्वचा को साफ करने के बाद त्वचा पर माइस्चराइजर सहित सनस्क्रीन का उपयोग करने के बाद पाउडर लगाएं। बेबी पाउडर जैसा साफ तथा निर्मल पाउडर इसमें ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है। तैलीय त्वचा के लिए माइस्चराइजर की जगह अस्ट्रीजैंट लोशन का उपयोग करें तथा इसके बाद कम्पैक्ट पाउडर का उपयोग करें। चेहरे के नाक, माथे तथा ठोढ़ी जैसे तैलीय भागों की तरफ विशेष ध्यान दीजिए इस पाउडर को हल्की गीली स्पंज से चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। इससे पाउडर लंबे समय तक टिका रहता है।

PunjabKesari

आई मेकअप के लिए

आंखों की सुंदरता के लिए दिन में आई पेंसिल का उपयोग काफी होगा। आप अपनी आंखों की पलकों को भूरे तथा स्लेटी आई शैडो से भी लाईन कर सकती है। इससे काफी सौम्य प्रभाव दिखने में लगेगा। इसके बाद मस्कारा का एक कोट लगाने से आंखों में चमक आ जाएगी। लिपस्टिक के लिए गहरे भूरे रंग के उपयोग से परहेज करें। आप हल्का गुलाबी, हल्के बैंगनी, हल्के भूरे, कांस्य या तांबे के रंग की लिपस्टिक का उपयोग कर सकती है। लिपस्टिक के रंग बहुत तेज तथा गहरे या चमकीले रंग बहुत तेज तथा गहरे या चमकीले नहीं होने चाहिए। पहले अपने होंठों को लिपस्टिक से सीमांकित कीजिए यानि लिप लाइनर लगाएं। उसके बाद उसी रंग की लिपस्टिक होठों पर लगाइए। होंठों पर लिपस्टिक ब्रश की मदद से रंगों को भरिए।

PunjabKesari

बालों की ऐसे करें देखभाल

खुरदरे, उलझे तथा घुंघराले बालों को मुलायम तथा चमकदार करने के लिए क्रिमी हेयर कंडीशनर में साफ जल मिलाकर इसे स्प्रे बोतल में डाल दें। इस मिश्रण को बालों पर छिड़काने के बाद बालों को कंघी करें ताकि यह बालों पर पूरी तरह फैल जाए। एक घंटा बाद बालों को ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए। आप अपने बालों को फैंसी हेयर क्लिप या आकर्षक रिबन से बांध सकती है। बालों में फूल जड़ने से आपके व्यक्तित्व में आकर्षण पैदा हो सकता है।

- घुंघराले लंबे तथा बाउंसी बालों को त्योहारों में एक विशेष फैशन देखने में मिलता है। बालों के निचले हिस्से को मुलायम बनाकर इन्हें घुंघराले बनाएं। बालों की चोटी भी इस पावन त्योहार में चार चांद लगाती है। बालों की चोटी लगभग सभी चेहरों पर आकर्षक लगती है तथा कुछ चेहरे पर लंबी तथा कुछ चेहरों पर छोटी घुमावदार चोटी खूबसूरती को बढ़ाती है। चोटी को रिबन से बांधने से इसका आकर्षण बढ़ जाता है। लंबे चेहरे के लिए छोटी चोटी रखिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static