वैज्ञानिकों का नया खुलासा, 6 से 8 महीने में आएगी Corona की नई लहर

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 12:48 PM (IST)

देश में कोरोना के मामले तेजी से कम हो रहे हैं लेकिन इसी बीच कोरोना वायरस टास्क फोर्स  ने ओमिक्रोन वेरिएंट के BA.2 को लेकर बड़ा दावा किया है। दरअसल, विशेषज्ञ ने कहा कि अगले 6 से 8 महीनों में एक और COVID लहर हो सकती है। कोविड ​​​​टास्क फोर्स के एक अधिकारी ने कहा कि अगर एक नया कोरोनोवायरस संस्करण आता है तो अगली ​​​​लहर 6 से 8 महीनों में देश में आने की संभावना है। 

कब आएगी अगली लहर?

टास्क फोर्स के एक अधिकारी ने कहा, "फिलहाल हम ओमाइक्रोन के निम्न चरण में हैं। हालांकि, हमें यह याद रखना चाहिए कि यह वायरस आसपास है, जिसका अर्थ है कि हमें इसे संक्रमित करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।" इसके अलावा, यह बहुत लंबे समय तक उतार-चढ़ाव में आएगा। जब अगला संस्करण आएगा, तो उछाल आएगा। हालांकि वैज्ञानिकों ने कहा कि वह इस बारे में नहीं जानते कि यह कब होगा लेकिन इतिहास कहता है कि यह एक बार हो सकता है।

PunjabKesari

क्या ओमाइक्रोन एक और COVID उछाल का कारण बन सकता है?

Omicron BA.2 के एक और उछाल की संभावना पर बोलते हुए, COVID टास्क फोर्स के अधिकारी ने कहा कि BA.2 उन लोगों को संक्रमित नहीं कर सकता जिनके पास पहले COVID-19 का BA.1 उप-संस्करण था। भले ही Omicron BA.2 पहले से पहचाने गए BA.1 सबवेरिएंट की तुलना में अधिक पारगम्य है लेकिन यह एक और उछाल का कारण नहीं बनेगा।

अगले वेरिएंट की प्रमुख विशेषताएं क्या हो सकती हैं?

ओमिक्रॉन की तरह, भविष्य के वेरिएंट भी वैक्सीन प्रतिरक्षा गुण दिखा सकते हैं। चूंकि BA.1 और BA.2 दोनों में प्रतिरक्षा से बचने की क्षमता है। ऐसे में यह वायरस टीका लगने के बाद भी लोगों को संक्रमित कर सकता है।

PunjabKesari

टास्क फोर्स के एक अधिकारी ने कहा कि BA.2 कोई नया वायरस या स्ट्रेन नहीं बल्कि ओमिक्रोन का एक उप-वंश है, जो BA.1 की तुलना में अधिक ट्रांसमिसिबल होगा। ऐसे में यह वेरिएंट कोरोना मामलों में उछाल का कारण नहीं बनेगा। साथ ही अधिकारियों ने इस बात का भी खुलासा किया कि BA. 2 उन लोगों को संक्रमित करने में सक्षम नहीं है, जिन्हें BA.1 ने संक्रमित किया था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static