सिर्फ इन 2 Workout से घटाया था सारा ने वजन, आप भी ले सकती हैं इंस्पीरेशन

punjabkesari.in Friday, Aug 12, 2022 - 12:36 PM (IST)

बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान ने थोडे़े से समय में ही सबके दिलों में जगह बना ली है। एक्ट्रेस की फिटनेस और ब्यूटी सीक्रेट्स भी हर कोई जानना चाहता है। सारा ने फिल्मों में आने से पहले अपना वजन कम किया था। एक्ट्रेस के लिए वजन घटाना आसान नही था। उन्होंने खुद बताया था कि वजन घटाने का सफर उनके लिए आसान नहीं था। लेकिन सारा ने यह फैसला सिर्फ एक्ट्रेस के बनने के लिए ही नहीं बल्कि हैल्दी रहने के लिए भी किया था। सारा ने सिर्फ वर्कआउट के जरिए कैसे वजन कम किया आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं...

PunjabKesari

 पीसीओडी से पीड़ित थी एक्ट्रेस

सारा को अपना वजन कम करने के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा था। उनके लिए यह काफी मुश्किल कार्य था। क्योंकि एक्ट्रेस पीसीओडी नामक बीमारी से पीड़ित थी।  इस बीमारी से आज 10 में से 1 महिला इसकी चपेच में है। इसमें वजन तेजी से बढ़ना, शरीर पर अनचाहे बाल आना और हार्मोन्स का असुंतिलत हो जाना जैसी समस्याएं शामिल हैं। 

PunjabKesari

क्या होता है पीसीओडी? 

फिल्मों में काम करने से पहले सारा काफी मोटी थी। उनका वजन 96 किलोग्राम के पार पहुंच चुका था। उनका वजन पीसीओडी नामक बीमारी के कारण बड़ा था। इस बीमारी में पीरियड्स सही से नहीं आते, वजन बढ़ता है। इसके अलावा कंसीव करने में भी महिलाओं को परेशानी आती है। पीसीओडी के कारण सारा को वजन कम करने में भी काफी परेशानी आई, लेकिन उन्होंने इस समस्या का धैर्यपूर्वक सामना किया। एक्ट्रेस को रोज पिज्जा खाने की आदत थी, जिसको छोड़कर उन्होंने रुटीन में सलाद खाना भी शुरु कर दिया। 

PunjabKesari

ये है सारा का फिटनेस रुटीन 

सारा अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रुप से वर्कआउट करती हैं। उनकी फिटनेस रुटीन में कई एक्सरसाइज शामिल हैं। एक्ट्रेस को लगता है कि अलग-अलग एक्सरसाइज करने से किसी भी तरह की बोरियत नहीं होती। पाइलेट्स, बूट कैंप ट्रेनिंग और पावर योग भी एक्ट्रेस नियमित तौर पर करती है। 

पावर योग करती हैं सारा 

सारा पावर योग भी करती हैं। यह योग अष्टांग योग से संबंधित है। पावर योग फिटनेस पर आधारिय एक विन्यास प्रैक्टिस योग है, जो महिलाएं वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए यह बहुत ही अच्छा योग है। इसे करने से पूरे शरीर का वर्कआउट होता है। इससे स्टैमिन, लचीलापन, मुद्रा और ध्यान भी बढ़ता है। 

PunjabKesari

इस योग को करने के फायदे

पावर योग एक्सरसाइज का ही रुप होता है। लेकिन यह योग बाकी योग की अपेक्षा में आसानी से कैलोरी बर्न करने में सहायता तरता है। इसके अलावा यह शरीर को टोन करता है और ग्लूटियल मसल को भी मजबूत करने में मदद करता है। इस योग को करने से मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं, शरीर का वजन भी आसानी से घटता है। पावर योग करने के साथ कार्डियो योग करने से शरीर पतला और लचीला बनता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static