फट चुके दूध का करें सही इस्तेमाल, खराब दूध का पानी है बेहद फायदेमंद

punjabkesari.in Thursday, Jun 18, 2020 - 12:09 PM (IST)

बढ़ती गर्मी की वजह से किचन में कई चीजें खराब हो जाती हैं। कई बार फ्रिज में रखने के बावजूद दूध खराब हो जाता है। ऐसे में फटे दूध से लोग झट से पनीर तैयार कर लेते हैं। जब आप पनीर तैयार करते हैं, तो दूध के ऊपर पानी बच जाता है, अक्सर लोग इस पानी को फेंक देते हैं, मगर फेंकने के बजाय यदि आप इस पानी को पिएं या फिर खाना पकाते वक्त इस्तेमाल करें तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा... आइए जानते हैं कैसे...

तैयार करें आटा

पनीर बनाने के बाद बचे पानी से आटा गूंथे, इससे एक तो रोटियां नर्म और स्वादिष्ट बनेंगी, साथ ही दूध के पानी में मौजूद आवश्यक तत्व रोटियों को और भी पौष्टिक बना देंगे। दूध के पानी से तैयार की गई रोटियां जल्द हजम हो जाती हैं।

सब्जी बनाते वक्त करें इस्तेमाल

फटे दूध के पानी का इस्तेमाल आप ग्रेवी वाली सब्जी बनाते वक्त करें, इससे ग्रेवी में एक अलग टेस्ट आएगा। आप दाल बनाते वक्त सादे पानी की जगह भी दूध वाले पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे दाल का स्वाद दोगुना हो जाएगा। चावल पकाते वक्त दूध वाले पानी का इस्तेमला करें, चावल खिले-खिले और खाने में स्वादिष्ट बनेंगे

न्यूडल्स और पास्ता

अक्सर बच्चे छुट्टी वाले दिन पास्ता न्यूडल्स खाने की डिमांड करते हैं। ऐसे में सादे पानी की जगह दूध वाले पानी में पास्ता उबालें, इससे पास्ता में भी दूध वाले पानी के पौष्टिक तत्व चले जाएंगे।

PunjabKesari, Boiling noodles

मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

अगर आपको अक्सर मांसपेशियों में दर्द या अकड़न रहती है तो रुटीन में दूध वाला पानी पिएं। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती देने में मदद करता है।

चेहरे के लिए फायदेमंद

दूध वाले पानी को ठंडा होने के बाद इससे अपना चेहरा धोएं। या फिर मुल्तानी मिट्टी में इस पानी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। चेहरे के दाग धब्बे और यहा तक कि झाइयां भी लाइट नजर आने लगेंगी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static