Monsoon Tips: प्यूबिक हेयर रिमूव करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी इन्फेक्शन

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 04:22 PM (IST)

नारी डेस्क: बॉडी के साथ-साथ प्राइवेट पार्ट्स की अच्छे से साफ-सफाई भी जरुरी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर हम सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो हमें खुजली और कई तरह के इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। खासतौर से ये परेशानी मानसून में और भी ज्यादा बढ़ जाती है। क्योंकि बरसात के मौसम में नमी और उमस दोनों बनी रहती है। ऐसे में शरीर में चिपचिपापन महसूस होने लगता है, जिसके कारण इन्फेक्शन हो जाता है। ऐसे में इन दिनों में महिलाओं को प्यूबिक हेयर रिमूव करना भी काफी मुश्किल लगता है। इसलिए हम आपको आज कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिनका आपको हेयर रिमूव करते दौरान खास ख्याल रखना है। 

शेविंग से पहले एक्सफोलिएट करें

हेयर रिमूव से पहले प्राइवेट पार्ट को एक्सफोलिएट जरूर करें। इसके लिए आप कोई इंटिवेट वॉश भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक्सफोलिएट करने से त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया निकल जाते हैं। 

मॉइस्चराइजिंग शेविंग क्रीम का इस्तेमाल 

शेविंग के दौरान ड्राई क्रीम की बजाय सिर्फ मॉइस्चराइजिंग शेविंग क्रीम का ही इस्तेमाल करें। लेकिन इससे आपको खुजली और जलन हो सकती है। इससे आप आसानी से प्राइवेट पार्ट्स से हेयर हटा पाएंगे और किसी तरह की परेशानी भी आपको नहीं होगी।

PunjabKesari

वजाइनल वॉश करें

हेयर रिमूव करने के बाद इंटिमेट वॉश इस्तेमाल करना न भूलें। इससे हेयर रिमूविंग टूल से लगे बैक्टीरिया भी हट जाते हैं। यह हेयर रिमूवल के बाद होने वाले इंफेक्शन के खतरे को कम करता है। 

शेविंग के बाद मॉइस्चराइज जरूर करें

शेविंग के बाद प्राइवेट पार्ट्स को मॉइस्चराइज करना न भूलें। इससे स्किन में नमी बनी रहती है। साथ ही, शेविंग के बाद खुजली और जलन होने का खतरा कम होता है।

भूलकर भी न पहनें टाइट पैंटी

दरअसल, शेविंग के बाद टाइट कपड़े पहनने से आपको इर्रिटेशन हो सकती है जिसकी वजह से आपको खुजली या जलन भी हो सकती है। इसलिए हेयर रिमूव करने के कुछ दिन बाद तक टाइट कपड़े बिल्कुल भी न पहनें। कोशिश करें कि आप फ्री और कंफर्टेबल पैंट्स पहनें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

Related News

static