क्या ठंड में आपके हाथ-पैर भी हो जाते हैं सुन्न, तो ये 6 Tips आएंगे काम

punjabkesari.in Friday, Oct 28, 2022 - 01:42 PM (IST)

सर्दी का मौसम कई लोगों को बहुत परेशान करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई लोगों के पैर हर वक्त ठंडे रहते हैं। जुराबें और दस्ताने पहनने के बावजूद भी हाथ-पांव गर्म नहीं होते, जिसके कारण सर्दी-खांसी का डर भी लगा रहता है। लेकिन आप जानते हैं कि सर्दी में हाथ-पैर क्यों ठंडे रहते हैं? इसकी अहम वजह यह हो सकती है कि आपके पैरों तक पर्याप्‍त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पा रही है और न ही रक्त संचार (Blood Circulation) ठीक तरह से हो पा रहा है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से आप अपने पैरों में रक्‍त संचार बढ़ा कर इन्‍हें गर्म रख सकते हैं।

गर्म तेल से करें मालिश 

ठंडी हथेलियों और पैर के तलवों पर गर्म तेल से मसाज करनी चाहिए। तेल लगाने से स्किन में सॉफ्टनेस बढ़ती है और गर्माहट भी बनी रहती है। तो वहीं, मालिश करने से तलवे और हथेलिओं में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे ऑक्सिजन की मात्रा मेंटेन करने में मदद मिलती है।

आयरन से भरपूर खाना खाएं

सर्दी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है, आयरन का सेवन, इसका मतलब है आयरन युक्त भोजन करना। ठंड के मौसम में हाथ-पैर सुन्न होने से बचाने के लिए सोयाबीन, खजूर, पालक, सेब, सूखे हुए आड़ू, ऑलिव्स और चुकंदर इन सब चीजों का सेवन करना चाहिए।

पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहाएं

जब आपको ज्यादा ही ठंड महसूस हो तो नहाने के पानी में सेंधा नमक मिलाकर उससे नहाएं। ऐसा करने से आपकी बॉडी में ठंड फील होगी और ये नमक वाला पानी ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का काम करेगा। वहीं सेंधा नमक शरीर में मैग्निशियम का लेवल बढ़ाता है, जिससे आपके शरीर को नैचरल गर्माहट मिलती है।

एक्सरसाइज करें

अगर आपको हाथ और पैरों पर सर्दी ज्यादा लगती है तो रोज़ सुबह घास पर करीब 30 मिनट तक नंगे पांव चलें। इसके अलावा सूर्यनमस्कार, प्रणायाम, मेडिटेशन भी कर सकते हैं। एक्सरसाइज से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और हाथ-पैरों पर सर्दी कम लगती है।

धूप लेना भी है जरूरी

सर्दियों में सुबह कम से कम 20-25 मिनट धूप में बैठें। इससे शरीर को विटामिन डी मिलेगा और इससे हाथ-पैर नेचुरली गर्म रहेंगे। 

गर्म चीजें खाएं

सर्दियों में ऐसी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए जो हमारे शरीर को गरम रखती हों या फिर जिनकी तासीर गरम हो। इसके लिए आप मूंगफली व चना, सूप, सोंठ के लड्डू, मछली, दूध, गुड़, जीरा, अदरक वाली चाय, दालचीनी, इलायची, अंडा, काली मिर्च, हल्दी वाला दूध, मेथी, गरम मसाला, लहसुन अधिक ले सकते हैं।

Content Writer

vasudha