बच्चों में बढ़ रहे मोटापे को ऐसे कंंट्रोल करें Parents

punjabkesari.in Thursday, Apr 21, 2022 - 01:06 PM (IST)

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पीन के कारण बच्चों में आजकल छोटी उम्र में ही मोटापा बढ़ने लग जाता है। जिसकी वजह से उनके शरीर में बहुत सी बीमारियां हो सकती हैं। बच्चों में बढ़ता हुआ मोटापा कई बीमारियों का कारण बन सकता है। शुरुआत में ही बच्चे को मोटापे से बचाने के लिए आप कुछ बातों का खास ध्यान रखें तो चलिए जानते हैं उनके बारे में... 

जरुरतअनुसार खिलाएं खाना

 यदि आप बच्चे को बाहर डिनर पर लेकर जा रहें है तो उनके कम मात्रा में ही भोजन करवाएं। जरुरत से ज्यादा खाना-खाने से बच्चे के पेट में दर्द हो सकता है। बच्चे को एक्सट्रा चीज या फिर ज्यादा टॉपिंग वाला खाना न खिलाएं। इसके अलावा यदि आप बच्चे को नमकीन या चिप्स खिला रही हैं तो प्लेट में निकाल कर दें। बच्चे पैकेट में खाने की ज्यादा मात्रा ले लेते हैं जिससे उनका वजन बढ़ने लगता है।

PunjabKesari

फॉस्ट फूड से रखें दूर 

बच्चों को ज्यादा फास्ट फूड न खिलाएं। इसकी आदत बच्चे की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है।इसमें ट्रांस फूड भी बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। फॉस्ट फूड में इस्तेमाल की गई सामग्री से बच्चे को एलर्जी हो सकती है। मोटापे के कारण बच्चे को थायराइड और डायबीटिज जैसी गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। पिज्जा, बर्गर और मोमोज जैसे खान-पीन से बच्चे को दूर रखें। 

PunjabKesari

जबरदस्ती न करें

माता-पिता बच्चों को हेल्दी फूड खिलाने के चक्कर में उन्हें जबरदस्ती दूध पिलाने लगते हैं। लेकिन बच्चों की पसंद और नापंसद का ध्यान रखते ही खाना खिलाएं। बच्चों की जितनी खाने की क्षमता है उतना ही खाना उन्हें खिलाएं। ज्यादा खाना भी बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। 

PunjabKesari

पौष्टिक आहार खिलाएं

बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप उनकी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर आहार को ही शामिल करें। आप बच्चे की डाइट में साबुत अनाज, फल, सब्जियां, डेयरी प्रोडक्ट्स और फलियां शामिल कर सकते हैं। पोषक से भरपूर बच्चे के स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करेगा। इसके अलावा आप संतुलित और कम वसा वाला भोजन भी बच्चे को खिला सकते हैं। 

PunjabKesari

 व्यायाम करवाएं

आप बच्चे को व्यायाम करने की आदत डालें। ताकि उनके स्वास्थ्य और शरीर का अच्छे से विकास हो सके। आप उन्हें फिजिकल एक्टिविटी करने के लिए भी प्रेरित करें। आप बच्चे को डांस ,एरोबिक्स और कसरत करने की आदत डालें। ऐसा करने से बच्चे स्वस्थ रहेंगे और कई प्रकार की बीमारियों से भी बचे रहेंगे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

Recommended News

static