प्राइवेट पार्ट में रहती है जलन और खुजली तो वजह हैं यूरिन पास करते वक्त की गई गलतियां

punjabkesari.in Friday, Apr 08, 2022 - 01:21 PM (IST)

अक्सर महिलाओं को जल्द ही यूरिन इंफेक्शन हो जाती हैं जिसकी वजह यूरिन पास करते समय की गई कुछ गलतियां भी हो सकती है। दरअसल, यूरिन पास करते वक्त की गई गलतियों से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है जो कई बार आगे जाकर खतरनाक साबित हो सकती है। स्त्री रोग के एक्सपर्ट के मुताबिक, महिलाओं को शरीर की संरचना के कारण कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। दरअसल, महिलाओं का मूत्रमार्ग (जिस नली से मूत्र गुजरता है) छोटा होता है, जिससे बैक्टीरिया आसानी से यूरिन पाइप में चले जाते हैं और महिलाओं के शरीर पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को यूरिन पास करते वक्त कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि वो इंफेक्शन से बची रहें। 

प्राइवेट पार्ट को बार-बार पोंछना 

यूरिन पास करने के बाद प्राइवेट पार्ट को पोछना जरूरी होता है लेकिन ऐसा बार-बार करने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। इससे प्राइवेट पार्टी में जलन व खुजली जैसी परेशानियां हो सकती है।

PunjabKesari

प्राइवेट पार्ट की सफाई करते वक्त ध्यान में रखे ये एक बात 

प्राइवेट पार्टी की सफाई करते वक्त इसे कभी भी आगे की ओर ना पोछें। दरअसल, हमारे एनल में बैक्टीरिया काफी अधिक पाए जाते है जब आप पीछे से आगे ओर पोछते है तो ये बैक्टीरिया आगे आ जाते है और यूरिनरी ट्रैक्ट में जा सकते है। इससे यूरिनरी ट्रैक्ट का इंफेक्शन बढ़ता है और महिलाओं को प्राइवेट पार्ट में जलन और दर्द होने लगता है। 

बार-बार यूरिन जाना

आमतौर पर ब्लैडर में 450 से 500ml तक यूरिन इकट्ठा होता है लेकिन अगर आप हर आधे घंटे के बाद यूरिन पास करने के लिए जाते है तो इससे ब्लैडर बहुत कम मात्रा में यूरिन इकट्ठा करता है, जिससे ब्लैडर सही तरह से काम भी नहीं कर पाता और आपको थोड़ी-थोड़ी देर में यूरिन पास होने का अहसास होने लगता है। लंबी यात्रा से पहले यूरिन के लिए जाना बुरी बात नहीं लेकिन रोज बार-बार यूरिन जाना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।  

PunjabKesari

लंबे समय तक यूरिन रोककर रखना

कुछ लोगों की आदत होती है लंबे समय तक यूरिन को रोककर रखने की लेकिन यह आपको कई तरह की समस्याएं दे सकती है। अगर आप भी यूरिन आने पर उसे रोककर ऱखती है तो आज ही इस आदत को बदल लें। 

जरूरत से ज्यादा पानी पीना

दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। वही जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी नुकसान पहुंचाता है। लिक्विड ज्यादा पीने से ब्लैडर अधिक मात्रा में यूरिन बनाने लगता है. जिस कारण आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya dhir

Recommended News

Related News

static