रेजर, वैक्सिंग स्‍ट्रिप्‍स या क्रीम, अनचाहे बाल हटाने के लिए क्या है बेस्ट?

punjabkesari.in Sunday, Feb 14, 2021 - 11:08 AM (IST)

चेहरे पर अनचाहे बाल हो तो खूबसूरती भी बेमानी लगती है। हालांकि अनचाहे बाल हटाने के ल‍िए मार्केट में ढेरों प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं। वहीं, रेजर, वैक्सिंग, क्रीम जैसे कई ऐसे ट्रीटमेंट भी है, जो इन सभी परेशानियों से निपटने में मदद करते हैं। मगर, लड़कियों को समझ नहीं आता कि इनमें से कौन-सा तरीका बेस्ट है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अनचाहे बालों को हटाने के लिए कौन-सा तरीका सही रहेगा...

हेयर र‍िमूवल के ल‍िए रेजर

एक्सपर्ट की मानें तो लॉकडाउन के कारण लड़कियों में रेजर का चलन काफी बढ़ गया है। अनचाहे बाल हटाने के लिए यह काफी सस्ता व आसान तरीका है और इसके लिए पार्लर जाने की भी जरूरत नहीं होती।  हालांक‍ि आइस बात का ध्‍यान रखें क‍ि ब्‍लेड से क‍िसी तरह का कोई कट न लगे। वैसे तो रेजर से कोई परेशानी नहीं होती लेकिन इससे बाल जल्दी उग आते हैं। वहीं, इससे स्किन भी ड्राई हो जाती है इसलिए रेजर यूज करने के बाद एलोवेरा जेल, नारियल तेल या लोशन लगाना ना भूलें।

PunjabKesari

वैक्‍स‍िंग स्‍ट्रिप्‍स

पहले जहां अनचाहे बालों के लिए लड़कियां वैक्सिंग का सहारा लेती थी वहीं, आजकल उनमें वैक्सिंग स्ट्रिप्स का चलन भी काफी बढ़ गया है। कोल्‍ड वैक्‍स‍िंग (cold waxing) स्ट्रिप्स बालों के साथ डैड स्किन टैनिंग भी रिमूव करती हैं। इससे त्वचा सॉफ्ट व शाइनी भी दिखाई देती हैं। साथ ही इससे कम से कम 3-4 हफ्तों तक नए बाल नहीं आते।

PunjabKesari

हेयर र‍िमूवल क्रीम से नहीं होता कटने का डर

हेयर र‍िमूवल क्रीम से भी बाल आसानी से निकल जाते हैं और इसे गर्म करने का झंझट भी नहीं रहता। साथ ही इससे हाइजीन के नजरिए से यह इंफेक्शन का खतरा भी घटाती है। इससे कटने या छ‍िलने का डर भी नहीं रहता लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले पैकेट पर ल‍िखी जानकारी को अच्‍छी तरह पढ़ें। फ‍िक्‍स टाइम तक ही क्रीम लगाएं क्योंकि ज्‍यादा समय तक क्रीम लगाए रखने से रैशेज, लालपन हो सकता है।

हेयर र‍िमूवल क्रीम से हो सकती है ये परेशानियां

हेयर रिमूवल क्रीम से स्किन एलर्जी, रैशेज, सूजन, जलन और खुजली की परेशानी काफी देखने को मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बालों को जड़ से निकालने के लिए इसमें काफी कैमिकल्स मिक्स किए जाते हैं, जो किसी किसी स्किन पर सूट नहीं करते इसलिए क्रीम लेते वक्त अपने स्किन टाइप को जरूर ध्यान में रखें। वहीं, अगर आपकी स्किन सेंस्टिव है तो इसका इस्तेमाल भूलकर भी ना करें।

PunjabKesari

अनचाहे बाल हटाने के ल‍िए काम के ट‍िप्‍स

. शेव‍िंग के बाद मॉश्‍चराइज लगाना ना भूलें, ताकि त्‍वचा मुलायम रहे। 
. क‍िसी दूसरे का रेजर बिल्कुल भी यूज ना करें, इससे संक्रमण हो सकता है।   
. शेव‍िंग या वैक्‍स‍िंग के बाद तुरंत धूप में जाने से बचें। इससे स्किन काली पड़ जाएगी।
. वैक्‍स‍िंग के बाद ड‍ियोडरेंट या परफ्यूम न लगाएं क्योंकि इसके कैम‍िकल वैक्‍सड स्किन पर गलत तरीके से र‍िएक्‍ट कर सकते हैं। 
. किसी तकनीक से एलर्जी हो जाए तो हल्‍दी या एलोवेरा लगाएं। इससे स्किन को ठंडक मिलेगी।और एलर्जी की समस्या दूर होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static