इस गर्मियां दूध सिर्फ पीएं ही नहीं चेहरे पर भी लगाएं, स्किन करेगी ग्लो

punjabkesari.in Tuesday, May 11, 2021 - 04:52 PM (IST)

चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने की लिए इसकी खास केयर करनी पड़ती है। वैसे तो बाजार में बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं। मगर वे ज्यादातर कैमिकल्स से बने होते हैं। ऐसे में साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। वहीं ये अधिक महंगे भी होते हैं। ऐसे में आज हम आप किचन में मौजूद कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती है। जी हां, कच्चा दूध सेहत के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। ऐसे  में आप इसे पीने के साथ चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी यूज कर सकती है। कच्चे दूध को टोनर, क्लींजर, मॉश्चराइज आदि की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह गहराई से स्किन की सफाई करके उसे बेदाग, जवां, मुलायम व ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

तो चलिए जानते हैं स्किन केयर में कच्चा दूध इस्तेमाल करना के 2 तरीके...

- शहद और कच्चा दूध

ड्राई और सेंसिटिव वाली लड़कियों को शहद और कच्चे दूध का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे त्वचा की गहराई से सफाई होगी। ड्राई स्किन की परेशानी दूर होकर स्किन में लंबे समय तक नमी बनी रहेगी। साथ ही सनटैन, पिंपल्स, डार्क सर्कल्स आदि दूर होंगे। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 छोटा चम्मच दोनों चीजों को मिलाकर स्मूद पेस्ट बनाएं। फिर इसे हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें।

हल्दी और कच्चा दूध

चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे व ब्लीच करने के लिए कैमिकल प्रोडक्ट्स की जगह पर हल्दी व कच्चा दूध इस्तेमाल करें। हल्दी में ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो चेहरे पर ब्लीच की तरह काम करती है। वहीं कच्चा दूध बेहद टोनर व क्लींजर माना जाता है। ऐसे में यह स्किन को गहराई से साफ करके पोषित करता है।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध और 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर चेहरा साफ, मुलायम, जवां व चमकदार नजर आएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static