फेक वीडियो में पीएम मोदी को भला-बुरा कहते दिखे रणवीर सिंह, अब एक्टर ने दर्ज कराई FIR

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 06:08 PM (IST)

अभिनेता रणवीर सिंह के ‘डीपफेक' वीडियो का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया हैंडल के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।  पिछले सप्ताह, सिंह का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हुआ था जिसमें उन्हें अपना राजनीतिक विचार प्रकट करते देखा गया था।  ये वीडियो डीपफेक निकला था और इसे वॉयस क्लोनिंग से बनाया गया था, जिसे लेकर एक्टर ने सख्त कदम उठाया।

PunjabKesari
 रणवीर सिंह के प्रवक्ता ने बताया कि मूल ‘क्लिप' एक साक्षात्कार का हिस्सा है जो उन्होंने फैशन शो के लिए वाराणसी में दिया था। ऐसा लगता है कि कृत्रिम मेधा (एआई) प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर मूल ‘क्लिप' में छेड़छाड़ की गई है। इसे लेकर सिंह ने पुलिस में एक शिकायत दायर की थी और आगे की जांच के लिए साइबर अपराध प्रकोष्ठ ने प्राथमिकी दर्ज की है। 

PunjabKesari
प्रवक्ता ने बयान में कहा- ‘‘हमने पुलिस में शिकायत दायर की और कृत्रिम मेधा प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर तैयार किये गए रणवीर सिंह के ‘डीपफेक' वीडियो का प्रसार करने वाले हैंडल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।'' वीडियो के वायरल होने के शीघ्र बाद, अभिनेता ने ‘एक्स' पर चेतावनी देते हुए पोस्ट किया था- ‘‘डीपफेक से बचो दोस्तों।'' 

PunjabKesari
एक अधिकारी ने बताया कि सिंह से पहले, एआई प्रौद्योगिकी से संपादित की गई अभिनेता आमिर खान की एक ‘क्लिप' भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। खान के ‘डीपफेक' वीडियो के सिलसिले में मुंबई पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी। उस वीडियो में खान को एक राजनीतिक दल का कथित तौर पर प्रचार करते देखा जा सकता था।

#WATCH | Uttar Pradesh: Actor Ranveer Singh says, "I cannot express in words the experience that I have had today. Life long I have been a devotee of lord Shiva and I have come here for the first time..." pic.twitter.com/4s2j7R0x7F

— ANI (@ANI) April 14, 2024


इस बदले हुए ऑडियो में रणवीर सिंह को ये बोलते हुए  सुना गया था कि-, 'मोदी जी का उद्देश्य यही था कि, वो सेलिब्रेट करें हमारी दुखी हुए जीवन को, हमारी बेरोजगारी और महंगाई को। क्योंकि अब जो भारत है वो अब अन्याय काल की तरफ ऐसे स्पीड़ से बढ़ रहा है, इसीलिए हमें हमारे विकास और न्याय को मांगना कभी नहीं भूलना चाहिए इसलिए सोचो और वोट दो.' । इसके बाद फेक वीडियो में, 'जिन्हें देश की फिक्र है, वो न्याय के लिए वोट देगा', 'वोट फॉर न्याय, वोट फॉर कांग्रेस' लिख कर आता है'। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static