अगर आपका भी वजन नहीं बढ़ रहा, तो रोजाना डायट में ऐसे लें किशमिश

punjabkesari.in Tuesday, Jun 15, 2021 - 04:49 PM (IST)

ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से परेशान है वहीं कुछ लोग ऐसे भी है खासकर लड़कियां जो अपने कम वजन के चलते तनाव में हैं। दुबले-पतले लोग वजन बढ़ने के लिए कई तरह के मार्केट में उपलब्ध पाउडर और सप्लीमेंट्स का प्रयोग करते हैं लेकिन कुछ समय बाद यह अपना साइड इफेक्ट दिखाना शुरू कर देते हैं। ऐसे में हम आपकों कुछ घरेलू नुस्खें बता रहें हैं जिन्हें फाॅलो कर आप कुछ ही दिनों में अपना वेट गेन कर सकेंगे। तो आईए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में- 
 

शरीर को स्वस्थ और निरोग रखने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपके शरीर का वजन आपकी हाइट के अनुपात में यानी बीएमआई के हिसाब से होना चाहिए। वजन अधिक होना (ओवरवेट) या वजन कम होना (अंडरवेट) दोनों ही स्थितियां किसी बीमारी का संकेत हो सकती हैं।

PunjabKesari

वजन बढ़ाने के लिए फास्ट फूड, जंक फूड नहीं ब्लकि पोषण से भरपूर आहार लें-
आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि आप कुछ भी खा सकते हैं जैसे कि फास्ट फूड, जंक फूड, आइसक्रीम आदि का सेवन करने से आपको अतिरिक्त कैलोरी तो जरूर मिलेगी और वजन भी बढ़ेगा लेकिन यह वजन बढ़ाने का हेल्दी तरीका नहीं है। वजन बढ़ाते वक्त पोषण का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसलिए पोषण से भरपूर और संतुलित आहार का ही सेवन करें। 
 

ऐसे भोजन का सेवन करें जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स, फैट के अलावा नट्स और ड्राई फ्रू्ट्स जैसी चीजें भी शामिल हों। इसके अलावा किशमिश आपके वेट को गेन करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। 

PunjabKesari

बता दें कि किशमिश खाने में टेस्टी होने के साथ साथ शरीर के लिए फायदेमंद भी है। किशमिश में पोषण से जुड़े कई फायदे होते हैं, इसमें कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है और इसलिए किशमिश, वजन बढाने का हेल्दी विकल्प साबित हो सकती है। 

आईए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का कैसे प्रयोग करें-

एक स्टडी के मुताबिक,एक चौथाई कप किशमिश में करीब 100 कैलोरी होती है। इस प्रकार रोजाना किशमिश का सेवन करने से आपको हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

-वजन बढ़ाने के लिए आप चाहें तो सूखी या कच्ची किशमिश का स्नैक के तौर पर सेवन कर सकते हैं। इससे आपको तुरंत अतिरिक्त कैलोरी मिलेगी। 
 

 किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर रखे-
इसके अलावा किशमिश में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम भी होता है जो शारीरिक और मानसिक ताकत हासिल करने में मदद करती है। वैसे तो ज्यादातर लोग कच्ची किशमिश ही खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर रखे और फिर सुबह खाली पेट किशमिश का पानी और भीगी हुई किशमिश का सेवन करेंगे तो यह एक हैल्थी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

PunjabKesari

दूध के साथ खाएं किशमिश-
वजन बढ़ाने के लिए किशमिश को दूध में मिलाकर खा सकते हैं। इसके लिए आप किशमिश को पीसकर दूध में डालकर खा सकते हैं,  या फिर साबुत किशमिश को दूध के साथ खा सकते हैं।

किशमिश के लड्डू बना कर खाएं-
किशमिश के लड्डू बनाकर भी आप खा सकते हैं। इसके लिए भूरी व काली किशमिश को पीसकर अन्य ड्राई फ्रूट्स या पसंद की कुछ और सामग्री के साथ मिलाकर लड्डू बना सकते हैं।

गुड़ और काले चने के साथ खाएं किशमिश -
किशमिश खाने का एक तरीका यह भी है कि आप गुड़ और काले चने की तरह ही बस भुने हुए काले चने के साथ जरूरत के हिसाब से किशमिश मिलाकर खाएं। 

किशमिश का हलवा
सूजी का हलवा बनाते समय आप अन्य सामग्रियों के साथ किशमिश को भी डाल सकते हैं। ऐसा करने से किशमिश से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static