मानसून में नहीं खराब होंगे मसाले, इन Hacks के साथ करें स्टोर

punjabkesari.in Monday, Jul 11, 2022 - 04:20 PM (IST)

बारिश के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में घर में सीलन और किचन के मसाले खराब हो जाते हैं। मौसम में नमी होने के कारण यह चीजें खराब होने लगती हैं। मसालों में कीड़े भी लगने शुरु हो जाते हैं। एक बार कीड़े अगर मसाले में लग जाएं तो वह सारे मसाले खराब कर देते हैं। आप बरसात के मौसम में मसालों को खराब होने से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप मसाले सुरक्षित रख सकते हैं...

PunjabKesari

डिब्बे का करें सही चुनाव 

मसालों को स्टोर करने के लिए आप किसी ऐसे डिब्बे का प्रयोग करें, जिसमें नमी न रह सके। आप छोटे डिब्बों में मसाला स्टोर करके रख सकते हैं। मार्केट से छोटे-छोटे पैकेट के मसाले लेकर डिब्बों में स्टोर करके रख सकते हैं।

स्टोर करने से पहले कर लें ड्राई रोस्ट 

आप मसाले स्टोर करने से पहले इन्हें अच्छे से रोस्ट कर लें। बाजार से लाए हुए मसालों में नमी हो सकती है। इसलिए आप इन्हें स्टोर करने से पहले रोस्ट कर लें। ड्राई रोस्ट करने से मसालों का स्वाद भी बढ़ जाएगा। साबुत मसाले जैसे-दालचीनी, लौंग, इलायची, काली मिर्च को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। 

PunjabKesari

धूप में रखें मसाले 

आप मसालों को धूप में भी जरुर रख लें। बरसाती मौसम में मसाले के डिब्बे में कीड़े लग सकते हैं। जब भी इस मौसम में धूप निकले तो आप डिब्बों को धूप में रख दें। धूप के कारण डिब्बों की नमी चली जाएगी। इसके अलावा यदि डिब्बे में कीड़ें हैं तो वो भी खत्म हो जाएंगे। 

ड्राई जगह में रखें 

आप मसालों को ड्राई जगह में ही रखें। गैस के पास भूलकर भी मसाले को डिब्बा न रखें। आप मसाले के डिब्बे को फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं। इससे वह लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। आप मसाले में चावल का पैकेट डालकर स्टोर कर सकते हैं। चावल का पैकेट मसालों में से नमी सोख लेगा और मसाले कभी भी खराब नहीं होंगे। 

PunjabKesari


 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static