Fasting Tips: प्रेग्नेंसी में रख रही है नवरात्रि व्रत तो ऐसे रखें सेहत का ध्‍यान

punjabkesari.in Thursday, Oct 07, 2021 - 12:46 PM (IST)

नवरात्रि दौरान लोग देवी मां की कृपा पाने के लिए व्रत रखते हैं। मगर गर्भवती महिलाओं को आमतौर व्रत ना रखने की सलाह दी जाती है। असल में, व्रत दौरान डिहाइड्रेशन, थकान, कमजोरी आदि की समस्या हो सकती है। वहीं गर्भवती महिलाओं को खुद के साथ गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत का भी ध्यान रखना होता है। ऐसे में व्रत रखने से उनकी सेहत खराब हो सकती है। मगर फिर भी प्रेग्नेंट महिलाएं व्रत रखना चाहती है तो इन्हें इस दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। चलिए जानते हैं कुछ खास टिप्स के बारे में...

डॉक्टर की सलाह लें

गर्भवती महिलाओं को व्रत रखने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। वे आपको अच्छे से बता पाएंगे कि आपका शरीर व्रत रखने के लिए तैयार है या नहीं। असल में, व्रत दौरान शरीर में पानी की कमी, कमजोरी, थकान आदि की समस्या होने का खतरा रहता है। ऐसे में इस दौरान गर्भ में पल रहे बच्चे को भी नुकसान हो सकता है। इसलिए आप डॉक्टर से अपनी सेहत के बारे में पूछकर ही व्रत रखें।

निर्जला व्रत करने से बचें

गर्भवती महिलाओं को निर्जला व्रत रखने से बचना चाहिए। इससे उनकी सेहत के साथ शिशु के विकास में बांधा आ सकती है। इसलिए व्रत में भरपूर पानी पीएं।

PunjabKesari

हर दो घंटे में कुछ खाएं

अगर आप व्रत रख रही है तो हर 2 घंटे में कुछ ना कुछ जरूर खाते व पीते रहिए। इससे शरीर में कमजोरी, थकान नहीं होगी। साथ ही शिशु की सेहत भी दुरुस्त रहेगी।

खीरा और शकरकंद खाएं

आप व्रत दौरान खीरा और शकरकंद का सेवन कर सकती है। खीरे में सभी जरूरी तत्व व पानी होता है। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। साथ ही शरीर को सभी पोषक तत्व मिलने से आप दिनभर हेल्दी व एनर्जेटिक महसूस करोगी। इसके अलावा शकरकंद में आयरन, बीटा-कैरोटीन, फाइबर आदि उचित तत्व होते हैं। इससे शरीर का बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलती है।

डाइट में शामिल करें पौष्‍ट‍िक चीजें

गर्भवती महिलाओं को खुद के साथ बच्चे की सेहत का भी खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसलिए आप अपनी डेली डाइट में ताजे फल, सब्जियां, सूखे मेवे, जूस, नारियल पानी, चिया सीड्स आदि शामिल करें। इसके साथ ही कुछ भी तला-भुना खाने से बचें।

PunjabKesari

थकने वाला काम ना करें

व्रत दौरान शरीर में कमजोरी बढ़ने लगती है। इसलिए इस समय ऐसा कोई काम ना करें जिससे आपको थकान महसूस हो। इसके अलावा दिनभर में समय निकालकर आराम करें।

सेंधा नमक खाएं

व्रत में नमक का सेवन करने से बचना चाहिए। इसकी जगह पर आप सेंधा नमक खाएं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से आपके शरीर में कमजोरी, थकान नहीं होगी। मगर इसे भी कम मात्रा में ही खाएं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static