हाई ब्लड प्रैशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखेंगी यह स्पैशल Portfolio Diet

punjabkesari.in Saturday, Jul 28, 2018 - 04:04 PM (IST)

हमारी स्वस्थ जीवनशैली के पीछे कहीं न कहीं हमारी हैल्दी डाइट होती है। बदलते लाइफस्टाइल में बीमारियों रहित रहने के लिए आहार में भरपूर कैलोरी, प्लांट बेस्ड फूड्स व नट्स होने बहुत जरूरी हैं। ऐसी ही है पोर्टफोलियो डाइट। 

 

PunjabKesari
आज हर 5 में से 3 व्यक्ति को ब्लड प्रैशर व कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी कोई न कोई समस्या रहती हैं,  जिससे दिल की बीमारी जल्दी हमें अपनी चपेट में लेती हैं। हाल ही में टोरंटो की एक यूनिर्वसिटी द्वारा की गई स्टडी के मुताबित, पोर्टफोलियो डाइट लेने से हृदय रोग, रक्तचाप, ट्राइग्लिसराइड्स और सूजन समेत अन्य कई रोगों का खतरा कम होता हैं। अगर आप भी हाई ब्लड प्रैशर व हार्ट से संबंधी कई समस्याओं से परेशान रहते है और ताउम्र इनसे बचे रहना चाहते है तो अपनी रूटीन लाइफ में पोर्टफोलियो डाइट जरूर शामिल करें।

PunjabKesari


क्या है पोर्टफोलियो डाइट?
पोर्टफोलियो डाइट में चार चीजों का मिश्रण होता है जिसमें 2000 कैलोरी वाली डाइट, 45 ग्राम नट्स व 50 ग्राम प्लांट प्रोटीन जैसे सोया, बीन्स, मटर अन्य आदि। इसके अलावा इस डाइट में ओट्स, एगप्लांट व सेब से मिलने वाला फाइबर भी शामिल होता हैं। पोर्लफोलियो डाइट में 2 ग्राम प्लांट स्टेरोल्स भी होता है जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकते हैं।

PunjabKesari


यह डाइट ब्लड प्रैशर व कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हैं क्योंकि इसमें मौजूद आहार कोलेस्ट्राल को कम करने मदद करते हैं और ब्लड लिपिड और ब्लड प्रैशर व सूजन को रोकने में सहायक होते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static