पीरियड्स में रूकावट डाल सकती हैं आपकी ये आदतें

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2017 - 01:28 PM (IST)

पंजाब केसरी(पेरेटिंग)- औरतों को हर महिने पीरियड्स के मुश्किल भरे दिनों से गुजरना पड़ता है। इससे हार्मोंस में बहुत से बदलाव आते हैं, जिससे तनाव, कमजोरी, बदन दर्द,कमर दर्द और चिढ़चिढ़े पन जैसी बहुत-सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गलत खान-पान,पोषक तत्वों की कमी और खराब लाइस्टाइल भी इसका कारण हो सकता है। हो सकता है कि आप भी कुछ गलतियां कर रही हों, जिससे आपको पीरियड्स से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अपनी कुछ आदतों को बदल कर इन दिनों आप भी फ्रैश महसूस कर सकती हैं।  

 

1. जरूर करें आराम
इन दिनों सारा दिन काम में लगे रहने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। कमर दर्द होने की वजह काम का स्ट्रैस भी है। दिन में कम से 2 घंटे आराम जरूर करें। 

2. 2 घंटे बाद बदलें नैपकिन
इन दिनों इंफैक्शन से बचाव रखने के लिए हर 2-3 घंटे बाद सैनेट्री नैपकिल जरूर बदलते रहें। इससे आप फ्रैश रहेगी। 

3. संबंधो से दूरी
पीरियड्स के दौरान खराब तबीयत के चलते जरूरी नहीं कि आप शारीरिक संबंधों का सुख पार्टनर को बेहतर तरीके से दे पाएंगी। कई बार इससे पार्टनर को भी इंफैक्शन होने का डर रहता है।

4. जिम से करें परहेज
आपने  रोजाना जिम जा रही हैं तो इन दिनों में थोड़ा आराम कर लें। हैवी एक्सरसाइज आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। तेज दौड़ना और भार-उठाना इन दिनों के लिए अच्छा नहीं है। इसकी जगह पर योग से खुद को फिट रख सकती हैं। 

5. डेयरी प्रॉडक्ट न खाएं
इन दिनों ज्यादा दूध और दूध से बनी चीजें भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसकी जगह पर जूस,फ्रूट,ड्राई फ्रूट और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। 

Punjab Kesari