क्या इतना खतरनाक है Perfume लगाना? महिलाओं को सबसे ज्यादा खतरा

punjabkesari.in Friday, Apr 02, 2021 - 05:47 PM (IST)

गर्मियों के मौसम में पसीने की वजह से शरीर से बदबू आने लगती है। जिससे बचने के लिए लोग परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल करते हैं। मार्कीट में महिलाओं और पुरूषों के लिए अलग-अलग परफ्यूम मिलते हैं। जो शरीर की दुर्गंध को तो कम करते ही हैं साथ ही सेहत को नुकसान भी पहुंचाते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक परफ्यूम में ऐसे कई रसायन मौजूद होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बनते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि परफ्यूम हमारे स्वास्थय के लिए खतरनाक क्यों है? 

PunjabKesari

कई रसायनों का होता है इस्तेमाल

विशेषज्ञों के मुताबिक कंपनियां परफ्यूम में कई तरह के रसायनों का इस्तेमाल करती है जिससे खूशबू तो लंबे समय तक रहती है लेकिन इसके संपर्क में आने से कई बीमारियां भी घेर लेती हैं। इनमें ऐसे सिंथेटिकों को मिलाया जाता है जो त्वचा के लिए हानिकारक होता है। 

PunjabKesari

परफ्यूम से होने वाली समस्या

विशेषज्ञों के मुताबिक परफ्यूम में फ्थेलेट्स, मस्क कीटोन और फॉर्मलडिहाइड जैसे रसायनों का इस्तेमाल होता है। कई देशों में तो फ्थेलेट्स के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाई जा चुकी है। इससे मस्तिष्क के विकास संबंधी दिक्कतों और तंत्रिका तंत्र से जुड़ी बीमारियां का खचरा बना रहता है। वहीं मस्क कीटोन ऊतकों और ब्रेस्ट मिल्क में मिलने की वजह से नवजात को कई बीमारियां हो सकती हैं। 

महिलाओं को खतरा ज्यादा 

ब्रेस्ट कैंसर प्रीवेंशन पार्टनर्स (बीसीपीपी) के पॉलीसी डायरेक्टर जेनेट न्यूडेलमैन के मुताबिक लोगों को इस तरह के प्रोडक्ट के प्रति जागरूक किया जाता है लेकिन देखने में आया है कि महिलाओं को इस तरह के प्रोडक्टस के साइड इफेक्ट्स का खतरा ज्यादा झेलना पड़ता है क्योंकि महिलाएं कई तरह के काॅस्मेटिक प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static